लाइव टीवी

मेडिकल स्टोर लाइसेंस के नाम पर फर्जीवाड़ा, गिरोह के सरगना समेत 7 गिरफ्तार

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 26, 2019, 6:46 AM IST
मेडिकल स्टोर लाइसेंस के नाम पर फर्जीवाड़ा, गिरोह के सरगना समेत 7 गिरफ्तार
मेडिकल स्टोर लाइसेंस के नाम पर फर्जीवाड़ा

इंस्पेक्टर अलीगंज फरीद अहमद ने बताया कि उन्हें एक मुखबिर के जरिए इस गिरोह की जानकारी मिल रही थी, जिसके बाद जाल बिछा कर गिरोह के सरगना दिनेश सचान को दबोचा गया.

  • Share this:
लखनऊ. लखनऊ की अलीगंज पुलिस ने शुक्रवार शाम एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो फार्मेसी की फर्जी मार्कशीट, सर्टिफिकेट के जरिए यूपी फार्मेसी काउंसिल का रजिस्ट्रेशन और ग्रीन कार्ड दिलवाते थे. पुलिस ने इस मामले में सात लोगों को दर दबोचा है. बता दें कि यूपी में बगैर यूपी फार्मेसी काउंसिल के रजिस्ट्रेशन के मेडिकल स्टोर का लाइसेंस नहीं मिलता है. लिहाजा ये गिरोह उन लोगों को फंसाता था जिनका पुराने समय से मेडिकल स्टोर था या उन लोगों को फंसाता था जो अपना मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं.

बताया जा रहा है कि काउंसिल के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से ये पूरा गिरोह चल रहा था. बता दें कि मेडिकल स्टोर खोलने के लिए फार्मेसी की डिग्री या डिप्लोमा के साथ फार्मेसी काउंसिल का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए. यूपी फार्मेसी काउंसिल की जिम्मेदारी फार्मेसी की डिग्री और सर्टिफिकेट के वेरिफिकेशन की. वेरिफिकेशन के लिए ये गिरोह काउंसिल के कर्मचारियों को भी अपने साथ मिला लिया था. फिर ये गिरोह फार्मेसी की डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, काउंसिल के रजिस्ट्रेशन समेत मेडिकल स्टोर खुलवाने का ठेका लेता था.

इस गिरोह के सदस्य काउंसिल की बिल्डिंग के इर्दगिर्द घूमते रहते हैं और अपना शिकार तलाशते हैं. इंस्पेक्टर अलीगंज फरीद अहमद ने बताया कि उन्हें एक मुखबिर के जरिए इस गिरोह की जानकारी मिल रही थी, जिसके बाद जाल बिछा कर गिरोह के सरगना दिनेश सचान को दबोचा गया. दिनेश से मिली जानकारी के बाद एक महिला शाईस्ता समेत पांच और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. इंस्पेक्टर के मुताबिक आरोपियों से बड़ी संख्या में फर्जी मार्कशीट, सर्टिफिकेट, रजिस्ट्रेशन बरामद हुए हैं. फरीद अहमद ने बताया कि यूपी फार्मेसी काउंसिल के कर्मचारी भी गिरोह में शामिल हैं जिनको आरोपी बनाया गया है, उनकी भी जल्द गिरफ्तारी होगी.

ये भी पढ़ें:

योगी सरकार अब 'पर्यटकों' को कराएगी चीनी मिलों की सैर, ये रहा प्लान

अयोध्या दीपोत्सव: 5.51 लाख दीयों की रोशनी से आज जगमग होंगे सरयू के घाट, टूटेगा अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 6:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...