लखनऊ: अब नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दिवाली बाद नवंबर में आइये

आरटीओ ऑफिस में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए करीब पांच हजार लोगों को वेटिंग पर रखा गया है.

Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: September 12, 2019, 1:41 PM IST
लखनऊ: अब नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दिवाली बाद नवंबर में आइये
लखनऊ के सारथि भवन में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लगी कतारें
Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: September 12, 2019, 1:41 PM IST
लखनऊ. देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) के तहत यातायात नियम तोड़ने पर दस गुना तक अधिक जुर्माना लागू होने के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने वाले लोगों की अचानक भीड़ बढ़ गई है. एक से दो दिन बाद ऑनलाइन ड्राइविंग परीक्षा के लिए मिलने वाला टाइम स्लॉट अब अगले 2 महीने के बाद का मिल रहा है.

आरटीओ ऑफिस में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए करीब पांच हजार लोगों को वेटिंग पर रखा गया है. रोजाना औसतन 300 से 400 लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ ऑफिस पहुंच रहे हैं. इसमें करीब 200 लोग लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस और 100 लोग स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फॉर्म भरकर आ रहे है. एआरटीओ प्रशासन संजय तिवारी ने बताया कि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए इतने अधिक आवेदन हो गए हैं कि अब परीक्षा के लिए 2 महीने के बाद का समय देना पड़ रहा है.

एआरटीओ प्रशासन संजय तिवारी का कहना है कि नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कई गुना बढ़ गए हैं. आलम यह है कि सर्वर भी एक घंटे के लिए ठप पड़ा गया. नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सर्वाधिक आवेदन आए हैं. लिहाजा अब दो महीने तक सभी टाइम स्लॉट बुक हैं.

प्रदूषण जांच केंद्रों पर भी लंबी कतारें

उधर नए ट्रैफिक नियम के तहत जुर्माने से बचने के लिए अब लोग वाहनों से जुड़े कागजात पूरे कर रहे हैं. इसी क्रम में इन दिनों प्रदूषण की एनओसी के लिए मारामारी है. जांच केंद्रों पर अब भीड़ इतनी हो गई है कि लोग लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. राजधानी लखनऊ में प्रदूषण की जांच करवाने वालों का हुजूम पेट्रोल पंपों पर लगे प्रदूषण जांच केंद्रो पर दिख रहा है. जांच करने वाले भी कहतें हैं कि पहले 100 लोगों का रोज आना मुश्किल था. अब तो 300 से 400 लोग रोज आ रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 1:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...