लाइव टीवी

लखनऊ को स्‍मार्ट सिटी बनाने की तैयारियां पूरी, अब FM Radio स्‍टेशन भी होगा अपना
Lucknow News in Hindi

Alauddin | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 24, 2020, 7:58 PM IST
लखनऊ को स्‍मार्ट सिटी बनाने की तैयारियां पूरी, अब FM Radio स्‍टेशन भी होगा अपना
लखनऊ स्मार्ट सिटी का नया कंट्रोल रूम 18 तकनीकी पहलुओं पर नजर रखेगा.

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को स्मार्ट सिटी (Smart City) बनाने की प्रक्रिया तेज जो गई है. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि लखनऊ स्मार्ट सिटी का नया कंट्रोल रूम 18 तकनीकी पहलुओं पर नजर रखेगा. इसके अलावा शहर का अपना एफएम रेडियो स्‍टेशन भी होगा, जो कि सभी की पहुंच में होगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को स्मार्ट बनाने के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम ने मिलकर के अपनी तमाम तैयारियों को पूरा कर लिया है. लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (Abhishek Prakash) ने लाल बाग स्थित स्मार्ट सिटी ऑफिस का परीक्षण किया. इस दौरान उन्‍होंने न्यूज़ 18 में बताया कि लखनऊ स्मार्ट सिटी (Lucknow Smart City) का नया कंट्रोल रूम 18 तकनीकी पहलुओं पर नजर रखेगा. जबकि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर साफ-सफाई, पीने के पानी समेत नगर निगम से जुड़ी हुई 18 अपडेट भी लगातार ऑनलाइन लखनऊ की जनता देख पाएगी. साथ ही उन्‍होंने कहा कि लखनऊ का अपना एफएम रेडियो स्‍टेशन भी होगा.

आवारा पशुओं को लेकर होगा ये काम
यही नहीं, न्यूज़ 18 से बातचीत में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि आवारा पशु शहर के लिए एक बड़ी समस्या हैं. उसके लिए भी स्मार्ट सिटी व्यवस्था के अंतर्गत एक नया सिस्टम लागू किया गया है. इस दौरान स्मार्ट सिटी व्यवस्था के अंतर्गत आवारा पशुओं को शहर में जहां भी रखा जाएगा, उसको कोई भी, कभी भी और कहीं भी देख सकता है.

लखनऊ स्मार्ट सिटी का अपना होगा एफएम रेडियो स्टेशन



जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि शहर भर की तमाम चीजों को अपडेट करने के लिए लखनऊ स्मार्ट सिटी का अपना रेडियो स्टेशन भी होगा. रेडियो स्टेशन को लेकर सूचना प्रसारण मंत्रालय से तमाम तरह की तकनीकी दिक्कतें और खामियां दूर की जा चुकी हैं. इस एफएम रेडियो स्टेशन के जरिए से शहर में लगने वाले जाम, प्रदूषण, साफ सफाई के मुद्दों पर भी प्रकाश डाला जाएगा. यही नहीं, एफएम रेडियो टू वे कम्युनिकेशन का काम करेगा. इस पर कोई भी व्यक्ति फोन करके अपने क्षेत्र में होने वाली परेशानी को भी बता सकेगा.

उम्मीद की जा रही है कि लखनऊ स्मार्ट सिटी का दफ्तर जल्द काम करना शुरू कर देगा. साथ ही स्मार्ट सिटी दफ्तर के आसपास की करीब 25 किलोमीटर की सड़क को भी विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. यही नहीं, जिला प्रशासन और नगर निगम का लक्ष्य है कि आने वाले दिनों में देशभर के शहरों को लेकर होने वाले सर्वे में इस बार लखनऊ टॉप 5 में स्थान बनाए.

 

ये भी पढ़ें-

छात्रा के Tweet से UP पुलिस में मचा हड़कंप, फिर बीच रास्‍ते बस रोक किया ये काम

 

इश्क के जुनून में सिनकी प्रेमी की करतूत, चौराहों पर लगवाए पोस्टर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 7:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर