Lucknow University के 26 डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन...
Lucknow News in Hindi

Lucknow University के 26 डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन...
लखनऊ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

इन 26 डिप्लोमा कोर्सेज में पीजी डिप्लोमा इन एपिडमियॉलजी एंड बायोस्टेटिस्टिक्स, पीजी डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन गर्भ संस्कार, पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर, रिलीफ एंड रिहैबिलिटेशन, पीजी डिप्लोमा इन रिप्रॉडेक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ समेत सोशल ड्यूटी एंड ह्युमन राइट्स और डिप्लोमा इन योगा भी शामिल है.

  • Share this:
लखनऊ. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के संक्रमण के मद्देनजर लखनऊ यूनिवर्सिटी में भी एडमिशन प्रक्रिया थोड़ी लेट हो गई है. हालांकि अब विश्व विद्यालय ने आज यानि सोमवार से 26 डिप्लोमा कोर्सेज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक अभ्यर्थी 31 अगस्त तक www.lkouniv. ac.in पर आवेदन कर सकते हैं. इन 26 डिप्लोमा कोर्सेज में पीजी डिप्लोमा इन एपिडमियॉलजी एंड बायोस्टेटिस्टिक्स, पीजी डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन गर्भ संस्कार, पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर, रिलीफ एंड रिहैबिलिटेशन, पीजी डिप्लोमा इन रिप्रॉडेक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ समेत सोशल ड्यूटी एंड ह्युमन राइट्स और डिप्लोमा इन योगा भी शामिल है.

वेबसाइट पर उपलब्ध है जानकारी
कोर्सेज के लिए जनरल और ओबीसी को 1000 रुपये और एससी व एसटी.वर्ग को 500 रुपये फॉर्म फीस सबमिट करनी होगी. लखनऊ यूनिवर्सिटी ने सोमवार को 7 सितंबर से होने वाली फाइनल ईयर की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. इस बार COVID-19 को देखते हुए एलयू एक ही दिन में एक विषय के तीनों पेपर की परीक्षाएं कराएगा. परीक्षा वैकल्पिक प्रश्नों पर आधारित होगी. परीक्षार्थियों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा. जारी शेड्यूल के मुताबिक बीए फाइनल इयर की परीक्षा 7 सितंबर से 18 सितंबर तक चलेंगी. पहला पेपर अंग्रेजी या बुद्धिस्ट का होगा. बीएससी होमसाइंस की परीक्षा 7 से 12 सितम्बर और बीकॉम अंतिम वर्ष की परीक्षा 8 से 19 सितम्बर के बीच होगी. कार्यक्रम एलयू की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. छात्र-छात्राएं एलयू की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर शेड्यूल देख सकते हैं.

सैम्पल पेपर भी हुए जारी
एलयू ने सोमवार को बीए, बीएससी और बी.कॉम की अंतिम वर्ष की परीक्षा के सैम्पल पेपर जारी किए हैं. यह पेपर बहुविकल्पीय प्रश्न पर आधारित हैं. विवि प्रशासन का दावा है कि ऐसे ही सवाल परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे. बता दें कि कोरोना संक्रमण (Coronavirus infection) के कारण विश्वविद्यालय ने इस बार परीक्षा प्रणाली में बदलाव किया है.



ये भी पढ़ें- कैसे बना मुख्तार अंसारी गैंग का मुख्य शूटर राकेश पांडेय उर्फ हनुमान, जानें अपराध की दुनिया की Inside Story

BAMS और BUMS की परीक्षाएं भी 10 से 26 सितंबर के बीच
एलयू ने सोमवार को बीएएमएस फाइनल प्रोफेशनल परीक्षा 2020 और बीयूएमएस पाठ्यक्रम का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. बीएएमएस फाइनल प्रफेशनल परीक्षा 12 से 26 सितम्बर के बीच होगी. जबकि बीएयूएमएस की परीक्षा 10 से 26 सितम्बर के बीच. विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा को लेकर पूरी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज