लाइव टीवी

कोराना से लड़ने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बनाया हैंड सेनिटाइजर, 99 फीसदी कीटाणु मारने का दावा
Lucknow News in Hindi

Prashant Pandey | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 20, 2020, 10:53 PM IST
कोराना से लड़ने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बनाया हैंड सेनिटाइजर, 99 फीसदी कीटाणु मारने का दावा
लखनऊ यूनिवर्सिटी ने सैनिटाइजर बनाया है

एलयू के केमिस्ट्री विभाग ने हैंड सेनिटाइजर (Hand Sanitizer) बनाया है. कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय का कहना है कि यह हैंड सेनिटाइजर प्रभावी तो है ही, दूसरे सेनिटाइजर के मुकाबले कीमत में भी कम होगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में कोरोना (Corona) से बचाव को लेकर तमाम तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं. इसी बीच लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow Unversity) राहत की खबर लेकर आया है. एलयू के केमिस्ट्री विभाग ने हैंड सेनिटाइजर (Hand Sanitizer) बनाया है. कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय का कहना है कि यह हैंड सेनिटाइजर प्रभावी तो है ही, दूसरे सेनिटाइजर के मुकाबले कीमत में भी कम होगा. 100 एमएल की स्प्रे बॉटल में आपको एलयू का खुशबूदार हैंड सेनिटाइजर 25 से 30 रुपये में मिल जाएगा. यही नहीं एलयू के सभी विभागों में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इसी सेनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि सेनिटाइजर को लूकेम नाम दिया गया है, जो एलयू के केमिस्ट्री विभाग को समर्पित है. साथ ही शताब्दी वर्ष पूरे करते संस्थान का लोगो वाला स्टिकर भी बॉटल पर लगाया गया है. विभाग यह सेनिटाइजर राज्यपाल को दे चुका है, अब मुख्यमंत्री से लेकर अलग-अलग सरकारी महकमों तक भी पहुंचाने की तैयारी कर रहा है.

99 फीसदी कीटाणु मारेगा, खुशबू भी देगा
केमिस्ट्री विभाग ने अल्कोहल, गुलाब जल, डिस्टिल्ड वाटर और रंग का इस्तेमाल कर यह हैंड सैनिटाइजर बनाया है. विभाग के प्रोफेसरों का कहना है टेस्टिंग में पाया गया है कि यह 99 फीसदी कीटाणुओं को खत्म करने में सक्षम है. इसमें हुए गुलाब जल के इस्तेमाल से हाथ साफ भी होंगे और गुलाब से महकेंगे भी.



कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक हम हैंड सेनिटाइजर का व्यवसायिक इस्तेमाल नहीं कर सकते. अभी यह केवल हमारी लैब में टेस्ट किया गया है. हम इसे दूसरी लैब एजेंसी से टेस्ट कराने के बाद टेक्नोलॉजी ट्रांसफर जैसे विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. जिससे इसका इस्तेमाल समाज का हर तबका कर सके और खुद को स्वस्थ रखे.

ये भी पढ़ें:

COVID-19: कनिका कपूर मामले पर बोले अखिलेश यादव- पीएम कर रहे अपील और...

COVID-19: मुश्किल में कनिका कपूर, प्रोटोकॉल तोड़ने के मामले में FIR दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 10:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर