होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /पाकिस्तान की वजह से बिगड़ा लखनऊ का मौसम, अगले पांच दिन तक मुसीबत के आसार

पाकिस्तान की वजह से बिगड़ा लखनऊ का मौसम, अगले पांच दिन तक मुसीबत के आसार

लखनऊ में रविवार को मौसम का मिजाज कुछ यूं बदला कि ठंड में लोग रेनकोट पहने हुए नजर आ रहे थे. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले ...अधिक पढ़ें

    लखनऊ/अंजलि सिंह राजपूत
    पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के खराब मौसम का असर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पर रविवार को साफ तौर पर देखने के लिए मिला. लखनऊ में रविवार को मौसम ने अचानक करवट ले ली. शुक्रवार देर शाम हुई बारिश के बाद रविवार को भी सुबह से ही लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बूंदाबांदी हुई. यही नहीं सुबह से ही बादलों की भी आवाजाही देखने के लिए मिली.

    रविवार को दिनभर रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो रही है. पश्चिमी विक्षोभ पहले ईरान फिर अफगानिस्तान इसके बाद पाकिस्तान से होकर गुजर रहा है. पाकिस्तान से होकर गुजरते हुए अब भारत में प्रवेश कर रहा है. ऐसे में भारत में प्रवेश करते ही इसके असर को देखा जा सकता है. यूं कहें कि पाकिस्तान के मौसम का असर साफ तौर पर लखनऊ पर देखने के लिए मिल रहा है. क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ इन्हीं देशों से होकर भारत में प्रवेश करता है.

    मोहम्मद दानिश ने बताया कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अगले पांच दिनों तक इसी तरह मौसम रहेगा. रुक-रुक कर बारिश होगी. किसी जिले में ज्यादा बारिश होगी तो किसी में कम बारिश होगी. तापमान में भी गिरावट आएगी. इसी के साथ अभी तक जो पिछले एक हफ्ते से लखनऊ में अच्छी धूप खिल रही थी, उसमें अब बादलों की आवाजाही रहेगी. बारिश के कारण लखनऊ में दिन का तापमान गिर गया. दिन में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा जबकि रात का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

    आपके शहर से (लखनऊ)

    पड़ोसी मुल्क के मौसम का असर लखनऊ पर
    लखनऊ पर भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के खराब मौसम का असर साफ तौर पर नजर आ रहा है. वहां पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसका असर लखनऊ पर नजर आ रहा है. लोगों को पिछले कुछ दिनों में सर्दी से अच्छी राहत मिली थी लेकिन एक बार फिर से लोगों की दिक्कतें बढ़ती हुई नजर आ रही है.

    रेनकोट पहन कर निकले लोग
    रविवार को सुबह से ही लखनऊ में हो रही बारिश को देखते हुए लोग रेनकोट पहनकर अपने घरों से बाहर निकले. अगले पांच दिनों तक लोगों को इसी तरह रेनकोट का सहारा लेना पड़ेगा.

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें