लखनऊ में होगा अब तक का सबसे भव्य 11वां डिफेंस एक्सपो इंडिया 2020

यूपी की राजधानी और डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) के संसदीय क्षेत्र में लखनऊ (Lucknow) में अगले साल 2020 फरवरी में डिफेंस एक्सपो (Defense Expo) का भव्य आयोजन किया जाएगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 10, 2019, 3:17 PM IST
लखनऊ में होगा अब तक का सबसे भव्य 11वां डिफेंस एक्सपो इंडिया 2020
डिफेंस एक्सपो को सफल बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा मंत्रालय में अहम बैठक हुई. इसमें सीएम योगी भी शामिल हुए.
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 10, 2019, 3:17 PM IST
नई दिल्ली. यूपी की राजधानी और डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) के संसदीय क्षेत्र में लखनऊ (Lucknow) में अगले साल 2020 फरवरी में डिफेंस एक्सपो (Defense Expo) का भव्य आयोजन किया जाएगा. यह एक्सपो 5 फरवरी से 8 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा. डिफेंस एक्सपो को सफल बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा मंत्रालय में अहम बैठक हुई. बैठक में डिफेंस मंत्रालय से जुड़े हुए अधिकारी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव मौजूद रहे.

बैठक में डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ में होने वाला डिफेन्स एक्सपो अब तक का सबसे बेहतरीन एक्सपो होगा. जिस तरह से सीएम योगी के नेतृत्व में इन्वेस्टर समिट एवं प्रवासी भारतीय दिवस का सफल आयोजन हुआ है. उसी तरह डिफेन्स एक्सपो भी शानदार और भव्य होगा. बैठक में राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय व यूपी सरकार के अधिकारी तैयारी को लेकर नियमित बैठक करते रहें. जिससे काम समय पर पूरा कर लिया जाए.

सफल आयोजन में कोई कमी नहीं आने देंगे: सीएम योगी

वहीं बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार डिफेन्स एक्सपो के सफल आयोजन में कोई कमी नहीं आने देंगे. जिस तरह से सरकार ने प्रदेश में इन्वेस्टर समिट, प्रवासी भारतीय दिवस एवं कुम्भ का सफलतापूर्वक आयोजन किया है. ठीक उसी तरह डिफेन्स एक्सपो भी अब कार्य होगा. यह अब तक का सबसे अच्छा आयोजन होगा. नोडल अधिकारी आपस में बेहतर संवाद रख कर काम आगे बढ़ाएं. सीएम योगी ने कहा इस महीने के अंत तक रक्षा मंत्रालय को आयोजन स्थल उपलब्ध करा दिया जाएगा. सीएम योगी ने रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों से कहा कि मध्य अक्टूबर तक जो भी कार्यवाही की जानी है. प्रदेश सरकार को उपलब्ध करा दी जाए.

6 जिले डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर के लिए चिन्हित

राज्य में डिफेंस इंडस्ट्रियल काॅरीडोर के लिए 6 नोडल जिले चित्रकूट, आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, झांसी एवं कानपुर को चिन्हित किया गया है. इन सभी के लिए 5071.19 हेक्टेयर जमीन प्रस्तावित है. झांसी में 92.48 फीसदी भूमि, चित्रकूट में 89.41 फीसदी भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है. करीब 3000 एकड़ जमीन कारीडोर के लिए ली जानी है. डिफेन्स एक्सपो में जो भी निवेशक इच्छुक हों उन्हें इस क्षेत्र में साइट भी दिखाई जाएगी. 11वे डिफेंस एक्सपो में थीम, 'भारत उभरता हुआ रक्षा विनिर्माण केन्द्र' रखा गया है.

खास बात यह है कि इस मेले में दुनिया भर के अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. साथ ही डिफेन्स एक्सपो में दुनिया भर के रक्षा उद्योगों के प्रतिनिधि, रक्षा सामग्री निर्माण कम्पनियों के साथ-साथ स्वदेशी कंपनियां भी शामिल होंगी.
Loading...

यूपी में मजबूत है रक्षा उद्योगों का ढांचा

उत्तर प्रदेश में रक्षा उद्योगों के लिए मजबूत आधारभूत ढांचा मौजूद है. हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स की चार यूनिट लखनऊ, कानपुर कोरवा और नैनी मौजूद हैं. 9 आयुध निर्माण यूनिट भी कार्यरत हैं. गाजियाबाद में रक्षा उपक्रम भारत इलेक्ट्रानिक्स भी मौजूद है. कुल मिलाकर देखा जाय तो इन्वेस्टर समिट और प्रवासी भारतीय दिवस के सफल आयोजन के बाद डिफेंस एक्सपो को सफल बनाने के लिए सीएम योगी हर स्तर से तैयारी में जुट गए.

(रिपोर्ट: राजीव तिवारी)

ये भी पढ़ें:

टीवी सीरियल से फैलता ‘अंधविश्वास’! पढ़ाई में तेज होने के लिए 9 साल की छात्रा ने खुद को लगाई आग

स्वामी चिन्मयानंद केस: क्या है कमरा नंबर 102 का राज, जहां यौन शोषण के साक्ष्य होने का है दावा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...