Home /News /uttar-pradesh /

UP: ढाई महीने बाद आज से खुल गया लखनऊ का चिड़ियाघर, इन शर्तों के साथ मिलेगी एंट्री

UP: ढाई महीने बाद आज से खुल गया लखनऊ का चिड़ियाघर, इन शर्तों के साथ मिलेगी एंट्री

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की वेबसाइट के अनुसार देश में 2019 में कुल 81 बाघों की मौत हुई (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की वेबसाइट के अनुसार देश में 2019 में कुल 81 बाघों की मौत हुई (फाइल फोटो)

चिड़ियाघर में घूमते वक्त सभी को फेस मास्क (Mask) लगाना अनिवार्य होगा, साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening) में दर्शकों का तापमान सामान्य आने पर ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा.

    लखनऊ. लॉकडाउन (Lockdown) के करीब ढाई महीने बाद मंगलावर को लखनऊ (Lucknow) में चिड़ियाघर (Zoo) भी खोला गया है. यहां प्रवेश के लिये टिकट ऑनलाइन लेना होगा. चिड़ियाघर प्रशासन ने टिकट काउंटर अभी नहीं खोलने का फैसला किया है. वहीं भीड़ को रोकने के लिये तीन पालियों में इसे खोला जाएगा. सोशल डिस्टैसिंग जैसे नियमों का पालन करना होगा. न्यूज 18 से बातचीत में लखनऊ चिड़ियाघर के डायरेक्टर आरके सिंह ने बताया कि यहां घूमने आने वाले लोगों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग करके ही आना होगा.

    सिंह के मुताबित चिड़ियाघर में प्रवेश से पहले दर्शकों के फोन पर ऑनलाइन बुक किया गया टिकट देखा जाएगा और फिर उन्हें एंट्री दी जाएगी. चिड़ियाघर की वेबसाइट www.lucknowzoo.com पर जाकर टिकट बुकिंग की जा सकेगी. चिड़ियाघर में घूमते वक्त सभी को फेस मास्क (Mask) लगाना अनिवार्य होगा, साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening) में दर्शकों का तापमान सामान्य आने पर ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा. फिलहाल चिड़ियाघर का झूलापार्क और सिनेमाघर बंद रहेगा. साथ ही एक दिन में आने वालों की संख्या तय की जाएगी.



    तीन पालियों में होगी एंट्री
    चिड़ियाघर में दर्शकों की एंट्री तीन पालियों में होगी. सुबह 8.30 से 10.30 बजे, दूसरी पाली में 11.30 से 1.30 बजे, तीसरी पाली में दोपहर बाद 3 बजे से शाम 5 बजे तक दर्शक चिड़ियाघर में आ सकेंगे. हर पाली में 500 से ज्यादा दर्शकों को एंट्री नहीं दी जाएगी. फिलहाल चिड़ियाघर में 10 वर्ष से कम के बच्चे और बुजुर्गों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

    एडवाइजरी जारी

    चिड़ियाघर में कोरोना वायरस को लेकर जारी हुई एडवाइजरी लागू रहेगी. प्रवेश से पहले ग्लब्स, मास्क और सैनिटाइजेशन को कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. अस्पताल परिसर में आइसोलेशन वार्ड बनाकर क्लोज सर्किट कैमरे से निगरानी की जा रही है. वन्यजीवों के पास जाने वाले स्टाफ को पूरी तरीके से सुरक्षा इंतजामों का पालन करना पड़ेगा.

    ये भी पढे़ं:

    अंबेडकरनगर के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक की कोरोना से मौत, PGI लखनऊ में थे भर्ती

    Tags: Central Zoo Authority, CM Yogi, Corona epidemic, Lockdown lifted, Lucknow news, UP news, UP police, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर