Home /News /uttar-pradesh /

लखनऊ का जायका - लखनवी बिरयानी की मुग़लो के ज़माने से है धूम,आज भी स्वाद ऐसा कि दूर दूर से आते है पर्यटक

लखनऊ का जायका - लखनवी बिरयानी की मुग़लो के ज़माने से है धूम,आज भी स्वाद ऐसा कि दूर दूर से आते है पर्यटक

X

लखनऊ में बिरयानी मुग़लो के वक़्त से मशहूर है और आज भी यहां के लोग और पर्यटक चाव से खाते है.बिरयानी में जो मसाले इस्तेमाल किये जाते है और बिरयानी को पकाने का तरीका इसको एक नया स्वाद देता है.लोग लखनऊ में बिरयानी खाना काफी पसंद भी करते हैं.लखनऊ शहर में दूर-दराज से लोग घूमने आते है और लखनऊ में मशहूर बिरयानी जैसे इदरीस बिरयानी,लल्ला बिरयानी,वाहिद बिरयानी

अधिक पढ़ें ...

    आपने कई जगहों की बिरयानी खाई होगी.जैसे- मुरादबादी और हैदराबादी बिरयानी लेकिन अगर आपने लखनऊ की लखनवी बिरयानी का स्वाद नहीं चखा तो क्या किया.लखनऊ में बिरयानी मुग़लो के वक़्त से मशहूर है और आज भी यहां के लोग और पर्यटक चाव से खाते है.बिरयानी में जो मसाले इस्तेमाल किये जाते है और बिरयानी को पकाने का तरीका इसको एक नया स्वाद देता है.लोग लखनऊ में बिरयानी खाना काफी पसंद भी करते हैं.लखनऊ शहर में दूर-दराज से लोग घूमने आते है और लखनऊ में मशहूर बिरयानी जैसे इदरीस बिरयानी, वाहिद बिरयानी और लल्ला बिरयानी से बिरयानी चखना नहीं भूलते.

    जानिए क्या है लखनवी बिरयानी में खास

    लखनऊ की बिरयानी को बनाने के तरीके बेहद अनोखे हैं. लखनऊ चौक में स्तिथइदरीस बिरयानी ने अरसो पुराना स्वाद अभी भी बरकरार रखा है.अबू हमजा ने लोकल18 की टीम को बताया कि हमारे यहां सिर्फ मटन से बनी बिरयानी मिलती है.जिसे बनाने में दूध का इस्तेमाल करते हैं.गोश्त को दूध के साथ मिक्स किया जाता है उसके बाद पके हुए चावल में डाला जाता है. इसके अलावा अदरक, लहसुन, इत्र, केवड़ा और दूसरे मसाले इस्तेमाल करते हैं.जिसे पहले कोयले और लकड़ी की आंच पर पकाया जाता है.फिर दम किया जाता है यानी भाप की मदद से पतीले में खुशबू को देर तक बनाए रखने की कोशिश. इसे ‘दमपुख्त पुलाव’ कहते हैं. यहां की बिरयानी का स्वाद चखने सेलिब्रिटी जैसे रज़ा मुराद, संजीव कपूर, इम्तियाज़ अली आदि भी आते रहते है.

    वाहिद बिरयानी अमीनाबादके यहां भी पकाने का तरीका अलग है.चावल और गोश्त को एक साथ पकाते हैं और उसमें करीब 50 तरह के मसाले डाले जाते हैं और सारे मसाले जो उनके अब्बू द्वारा बनाये जाते है साथ ही दही का इस्तेमाल करते हैं, ताकि स्वाद बना रहे.

    लखनऊ से प्रियंका यादव की रिपोर्ट.

    Tags: Lucknow city, Lucknow news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर