Home /News /uttar-pradesh /

लखनऊ का बेहद खास है 'डी कैफ़े 16' यहां स्पेशल किड्स दिखाते हैं अपना हुनर

लखनऊ का बेहद खास है 'डी कैफ़े 16' यहां स्पेशल किड्स दिखाते हैं अपना हुनर

X

लखनऊ का ये ‘डी कैफ़े 16’ जानकीपुरम विस्तार नीता बहादुर रोड पर स्थित है और दृष्टि सामाजिक संस्थान का एक हिस्सा है.इस कैफ़े में हर रोज संस

    आपने बहुत सारे रेस्टोरेंट में खाना खाया होगा लेकिन क्या कभी आपने ऐसे कैफ़े में खाया है जहां स्पेशल किड्स यानी सुनने और बोलने में अक्षम, मानसिक और शारीरिक रूप से विकलांग प्रभावित बच्चे इसका हिस्सा हों और अपना हुनर दिखा कर स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं.लखनऊ का ये ‘डी कैफ़े 16’ जानकीपुरम विस्तार नीता बहादुर रोड पर स्थित है और दृष्टि सामाजिक संस्थान का एक हिस्सा है.इस कैफ़े में हर रोज संस्थान से 2 बच्चें यहां सीखने आते हैं. हमारे साथ जो 2 स्पेशल बच्चे मौजूद हैं वे बोलने और सुनने में अक्षम हैं.दृष्टि नाम कीसंस्था इन बच्चों का घर है और यहां क़रीब 233 बच्चे एक ही छत के नीचे रहते हैं और शिक्षा हासिल करने के साथ स्वावलंबी बनने के गुर सीखते हैं.

    इस कैफ़े की देख-रेख करने वाली पूनम ने न्यूज़18 लोकल की टीम से बातचीत करते हुए बताया कि इन बच्चों को 3कैटेगरी में बांटा गया है.जिसमें से ये 2 बच्चे माइल्डकैटेगरी के हैं और इनको खाना बनाने और सीखने में रुचि है. इस वजह से ये इस कैफ़े में हुनर सीखते भी हैं और दिखाते भी हैं. ये बच्चे फ़िलहाल स्वादिष्ट चाई, पिज़्ज़ा, फ़्राइज़ और मैगी बना लेते हैं.इस संस्थान से जुड़े हर एक बच्चे मल्टी टैलंटेड हैं.

    लखनऊ से प्रियंका यादव की रिपोर्ट.

    Tags: Lucknow city, Lucknow news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर