लाइव टीवी

LU का दावा: COVID-19 से लड़ाई में मदद करेगा 'जोशांदा', बढ़ाएगा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता
Lucknow News in Hindi

Prashant Pandey | News18 Uttar Pradesh
Updated: April 3, 2020, 12:26 PM IST
LU का दावा: COVID-19 से लड़ाई में मदद करेगा 'जोशांदा', बढ़ाएगा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता
LU-RAM 19 जोशांदा से बढ़ेगी कोरोना से लड़ने की क्षमता

लखनऊ यूनिवर्सिटी के वीसी के मुताबिक कोरोना वायरस (coronavirus) के प्रकोप से बचने के लिए जोशांदा तैयार किया गया है. यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ सांस की दिक्कतों संबंधी बीमारी को भी दूर करेगा.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (coronavirus) के प्रकोप से बचने के लिए इन दिनों लोग मास्क (Mask) के साथ-साथ हैंड सैनेटाइजर भी बड़ी मात्रा में खरीद रहे हैं. इसी कड़ी में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एलयूकैम हैंड सैनेटाइजर के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय 'एलयू राम 19 जोशांदा' (LU-RAM 19) लेकर आया है. गुरुवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. आलोक कुमार राय ने जोशांदा की लॉन्चिंग की. उन्होंने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय के आयुर्वेदिक संकाय ने यह जोशांदा (काढ़ा) तैयार किया है. जो पूरी तरह आयुर्वेदिक है. यह कोविड 19 बीमारी के प्रति प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने का काम करेगा. साथ ही सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू, कफ और जमाव से राहत देगा. इसके अलावा जोशांदा सांस की दिक्कतों संबंधी बीमारी को भी दूर करेगा. वीसी के मुताबिक यह 50 ग्राम के पैक में उपलब्ध है और इसके पैक में एलयू के शताब्दी वर्ष का लोगो भी लगा हुआ है.

16 जड़ी बूटियों से तैयार हुआ LU-RAM 19

जोशांदा में गोजिव्हा, मुलेठी, सौंफ, मुनक्का, अंजीर, वासा, गिलोय, राजबदर, लसौरा, खूब कला, हंसराज, अलसी, कंटकारी, गुलबनफ्सा, खतमी मूल और काली मिर्च का मिश्रण है. यह सभी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं व कोरोना से लड़ने में सहायक होगा.



UP में अब तक कोरोना वायरस के 126 पॉजिटिव मामले



उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 126 पॉजिटिव केस की जानकारी मिली है. उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव में 10 नए केस समाने आए हैं. इनमें मेरठ के चार, जौनपुर के दो, बस्ती, गाजीपुर, हापुड़ व गाजियाबाद से एक-एक शामिल हैं. प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार इसमें भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कई उपाय सुझाव दिए गए हैं. मंत्रालय ने COVID-19 से बचने और स्वयं की देखभाल व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाए बताए हैं. आयुष मंत्रालय ने कहा है कि ये उपाए देश के प्रख्यात 16 वैद्यों के द्वारा सुझाए गए हैं, जो संक्रमण के प्रति लोगों के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Lockdown: मनमानी करने वालों पर सख्त योगी सरकार, वसूले गए 3.67 करोड़, 7177 पर FIR दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 10:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading