लाइव टीवी

महाराजगंज: गौ संरक्षण में लापरवाही पर नपे DM समेत पांच अफसर, दर्ज होगी FIR

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 14, 2019, 2:45 PM IST
महाराजगंज: गौ संरक्षण में लापरवाही पर नपे DM समेत पांच अफसर, दर्ज होगी FIR
गो सदन में लापरवाही को लेकर नपे महाराजगंज के डीएम समेत पांच अफसर

आरके तिवारी ने कहा कि गौ संरक्षण केंद्र में निराश्रित पशुओं को रखा जाता है. जिले में स्थित गो सदन में ढाई हजार गोवंश संरक्षित होना चाहिए था, लेकिन निरीक्षण में मात्र 954 गोवंश पाए गए.

  • Share this:
लखनऊ. महाराजगंज (Maharajganj) के मधवालिया गौ सदन (Cow Shelter) में निराश्रित पशुओं (Stray Cattle) को संरक्षण में लापरवाही को लेकर सूबे की योगी सरकार (Yogi Adityanath) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जिलाधिकारी समेत पांच अफसरों को निलंबित कर दिया है. इतना ही नहीं इन सभी पर एफआईआर भी दर्ज होगी और विभागीय जांच भी बैठेगी. यह जानकारी सोमवार को मुख्य सचिव आरके तिवारी ने दी.

लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए आरके तिवारी ने कहा कि गौ संरक्षण केंद्र में निराश्रित पशुओं को रखा जाता है. जिले में स्थित गो सदन में ढाई हजार गोवंश संरक्षित होना चाहिए था, लेकिन निरीक्षण में मात्र 954 गोवंश पाए गए. गोवंश संरक्षण में इतनी बड़ी कमी को गंभीरता से लिया गया है. मामले की जांच अपर आयुक्त गोरखपुर से कराई गई. कमेटी ने रिपोर्ट भेजी जिस पर अधिकारी अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर सके. जांच में वित्तीय अनियमितता भी पाई गई.

मुख्या सचिव ने कहा कि गौ संरक्षण में जिले के अधिकारियों की शिथिलता पाई गई है. जिलाधिकारी महराजगंज अमर नाथ, एसडीएम निचलौल देवेंद्र कुमार व एसडीएम महाराजगंज सत्यम मिश्रा, मुख्य पशु अधिकारी निचलौल वीके मौर्या व मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी महाराजगंज राजू उपाध्याय को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है.

328 एकड़ भूमि दे दी लीज पर

मुख्य सचिव ने कहा कि गो-सदन मधवालिया के लिए 500 एकड़ भूमि को वन विभाग से लिया गया था. लेकिन गो सदन समिति द्वारा लगभग 328 एकड़ भूमि को निर्धारित समयावधि के लिए लीज पर किसानों व अन्य व्यक्तियों को दे दिया गया. यह विधिक प्रक्रिया के अनुरूप नहीं है और गो-सदन समिति के अधिकार क्षेत्र के बाहर है. इतना ही नहीं गो-सदन में निराश्रित गोवांशों की संख्या रजिस्टर में बढ़ाकर लिखी गई. रजिस्टर में ढाई हजार संख्या बताई गई, जबकि जांच के दौरान 954 गोवंश ही मिले.

उज्जवल कुमार बने महाराजगंज के नए डीएम

निलंबित जिलाधिकारी अमरनाथ की जगह प्रयागराज में नगर आयुक्त के पद पर तैनात उज्जवल कुमार को डीएम महाराजगंज बनाया गया है. उनकी जगह निलंबित सीडीओ लखीमपुर रवि रंजन को नगर आयुक्त प्रयागराज बनाया गया है.
Loading...

(इनपुट: अजीत प्रताप सिंह)

ये भी पढ़ें:

झांसी एनकाउंटर को सीएम योगी ने बताया जायज, कहा - दो बार हुई थी मुठभेड़
भ्रष्टाचार पर बोले सीएम- नेता हो, अफसर हो या फिर अपराधी किसी को नहीं छोड़ेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 2:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...