• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP News: पीएम मोदी आज करेंगे उज्ज्वला-2.0 का आगाज़, महोबा के लाभार्थियों से भी करेंगे संवाद

UP News: पीएम मोदी आज करेंगे उज्ज्वला-2.0 का आगाज़, महोबा के लाभार्थियों से भी करेंगे संवाद

पीएम नरेंद्र मोदी आज यूपी के महोबा से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी आज यूपी के महोबा से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे (फाइल फोटो)

Ujjwala Yojna 2.0: उज्जवला योजना के प्रथम चरण के तहत उत्तर प्रदेश में दो करोड़ से अधिक परिवारों को गैस कनेक्शन दिए गए. अब योजना के दूसरे चरण में एक करोड़ लोगों के घर तक गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

  • Share this:

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2017 में गेमचेंजर मानी गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri Ujjwala Yojna) के दूसरे चरण का आगाज भी 2022 विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के मद्देनजर उत्तर प्रदेश से ही होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त यानी मंगलवार को उज्ज्वला 2.0 योजना का वर्चुअल शुभारंभ बुंदेलखंड के महोबा से करेंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पूरी के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री योजना के लाभार्थियों से भी संवाद करेंगे.

    गौरतलब है कि 1 मई 2016 को उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया से की थी. इसके बाद 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बंपर जीत मिली थी. उस वक्त ये माना गया था कि गरीब और महिलाओं के लिए लांच की गई यह योजना गेमचेंजर साबित हुई. माना जा रहा है कि एक बार फिर प्रदेश में चुनाव सिर पर हैं, ऐसे में बीजेपी ने महिलाओं के समर्थन को पाने के लिए उज्ज्वला योजना सेकंड फेज की शुरुआत भी प्रदेश से करने जा रही है.

    अब तक दो करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन
    उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण के तहत उत्तर प्रदेश में दो करोड़ से अधिक परिवारों को गैस कनेक्शन दिए गए. अब योजना के दूसरे चरण में एक करोड़ लोगों के घर तक गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. दूसरे चरण में ऐसे निम्न आय वर्ग वाले परिवारों को लाभ दिया जाएगा जो पहले चरण में छूट गए थे.

    महिलाओं को धुंए से मुक्ति
    प्रधानमंत्री ने जब इस योजना को लागू किया था उस वक्त उन्होंने कहा था कि आजादी के 70 साल बाद भी महिलाएं लकड़ी के चूल्हों पर खाना बना रही हैं. उन्हें स्वच्छ ईंधन दिलाने के लिए ही इस योजना को लांच किया गया था. योजना से एलपीजी के उपयोग में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य संबंधी विकार, वायु प्रदूषण एवं वनों की कटाई को कम करने में मदद मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज