लाइव टीवी
Elec-widget

मैनपुरी की बेटी अनुष्का की मौत: प्रियंका गांधी के पत्र पर CM योगी हुए सख्त, हटाए गए पुलिस कप्तान

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 2, 2019, 8:21 AM IST
मैनपुरी की बेटी अनुष्का की मौत: प्रियंका गांधी के पत्र पर CM योगी हुए सख्त, हटाए गए पुलिस कप्तान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मैनपुरी अनुष्का पांडेय हत्या मामले में दिखाई सख्ती. (फाइल फोटो)

बता दें प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने बीते 28 नवंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को एक पत्र लिखा था. जिसमें बीते 16 सितंबर को मैनपुरी (Mainpuri) के नवोदय विद्यालय (Navoday Vidyalay) में हुई सुभाष पांडेय की बेटी अनुष्का पांडेय की हत्या (Anushka Pandey Murder) के मामले में निष्पक्ष जांच कराने की मांग की थी.

  • Share this:
लखनऊ. कांग्रेस (Congress) की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) द्वारा सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को लिखे गए पत्र का एक बड़ा असर हुआ है. मैनपुरी में नवोदय विद्यालय (Mainpuri Navoday School) की छात्रा अनुष्का पांडेय (Anushka Pandey) की संदिग्ध हालात में मौत के मामले में लापरवाही के आरोप में एसपी अजय शंकर राय (SP Ajay Shankar Rai) को हटा दिया गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के भी आदेश दिए गए हैं. शामली के एसपी अजय कुमार को मैनपुरी का नया एसपी बनाया गया है. बता दें प्रियंका गांधी ने बीते 28 नवंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा था. जिसमें बीते 16 सितंबर को मैनपुरी के नवोदय विद्यालय में हुई सुभाष पांडेय की बेटी अनुष्का पांडेय की हत्या के मामले में निष्पक्ष जांच कराने की मांग की थी.

प्रियंका गांधी ने इस पत्र में नवोदय छात्रा की मौत को खुदकुशी बताने वाली पुलिस और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के तथ्यों पर कई गंभीर सवाल उठाए थे. सीएम योगी से इस मामले में पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए न सिर्फ इस मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की थी. बल्कि यूपी की बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा के लिए मैनपुरी मामले में कार्रवाई को बेहद जरूरी बताया था.

मैनपुरी एसपी पर गिरी गाज़, अब SIT करेगी जांच
जिसके बाद सीएम योगी के निर्देश पर रविवार को मैनपुरी में हुई छात्रा की मौत की विवेचना में विलंब पर बेहद सख्त कार्रवाई की गई. मैनपुरी के एसपी अजय शंकर राय को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है. मैनपुरी एसपी को पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से संबद्ध कर, उनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश भी दे दिए गए है. शामली के एसपी अजय कुमार को मैनपुरी का नया एसपी बनाया गया है. साथ ही इस मामले की एसआईटी जांच के लिए कानपुर रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल के नेतृत्व में 3 सदस्यों की टीम का भी गठन कर दिया गया है.

योगी सरकार ने की CBI जांच की दोबारा संस्तुति
मैनपुरी के नवोदय विद्यालय में 16 सितंबर को हुई छात्रा की मौत के मामले में योगी सरकार पहले ही सीबीआई जांच की संस्तुति कर चुकी है. सीएम योगी के निर्देश पर बीते 27 सितंबर को ही इस मामले की सीबीआई जांच की संस्तुति की जा चुकी है. लेकिन इस मामले की अबतक सीबीआई जांच न शुरू होने के चलते योगी सरकार ने जहां इस मामले की सीबीआई जांच के लिए दोबारा संस्तुति कर दी है. वही सीबीआई जांच न शुरू होने तक इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर जांच के निर्देश जारी कर दिए. सीएम योगी ने ऐसे गंभीर मामलों की विवेचना में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधीक्षकों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई किये जाने का सख्त निर्देश जारी कर दिया है.

ब्राह्मणों की हत्या को हथियार बना रही कांग्रेस
Loading...

दरअसल, इन दिनों कांग्रेस एक बार फिर ब्राह्मणों को कांग्रेस से जोड़ने के लिए यूपी में चेतना यात्रा निकाल रही है. ब्राह्मण चेतना यात्रा की जिम्मेदारी कांग्रेस के दिग्गज नेता जितिन प्रसाद को सौंपी गई है. जितिन प्रसाद इस ब्राह्मण चेतना यात्रा के जरिये बीते दो माह में हत्या पीड़ित परिवारों के घर पहुंच रहे हैं. बीते 19 नवंबर से इस चेतना यात्रा की शुरुआत जितिन प्रसाद ने मैनपुरी से ही की थी. जितिन प्रसाद ने मैनपुरी के नवोदय छात्रा की हुई मौत के चलते न सिर्फ पीड़ित परिवार के घर पहुंच कर उन्हें ढांढस बंधाया था. बल्कि पीड़ित पिता सुभाष पांडेय को इस मामले में न्याय दिलाने के लिए अपने स्तर से हर संभव प्रयास किये जाने का आश्वासन भी दिया था. जिसके बाद जितिन प्रसाद ने इस मामले की जानकारी प्रियंका गांधी को दी. फिर बीते 28 नवंबर को प्रियंका गांधी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर इस मामले में कार्रवाई कर पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की मांग की थी.



 

ये भी पढ़ें: मैनपुरी: अनुष्का की मौत के मामले में अमित शाह ने दिया CBI जांच का भरोसा

मैनपुरी: अनुष्का की मौत के मामले में अमित शाह ने दिया CBI जांच का भरोसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 7:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com