अपना शहर चुनें

States

New Year 2021: 10 प्वाइंट्स में जानिए यूपी में क्या होगा बड़ा बदलाव...

10 प्वाइंट्स में जानिए यूपी में क्या होगा बड़ा बदलाव...
(AP Photo/Pavel Golovkin)
10 प्वाइंट्स में जानिए यूपी में क्या होगा बड़ा बदलाव... (AP Photo/Pavel Golovkin)

50 हजार रूपये या इससे ज्यादा की रकम के चेक को भुनाने के नियम बदल गये हैं. ये बदलाव किसी भी तरह के फ्रॉड (Fraud) को रोकने के लिए किये गये हैं.

  • Share this:
लखनऊ. नया साल 2021 (Year 2021) का आगाज हो चुका है. साल बदलने पर बहुत कुछ बदल जाता है. इस बार भी ऐसा हुआ है. तमाम बदलावों के बीच सभी इस बात की उम्मीद लगाये बैठे हैं कि साल 2020 की जो पीड़ा लोगों ने झेली उससे छुटकारा मिल जाये. तो आईये जानते हैं कि इस साल कौन-कौन सी नयी शुरुआत होने जा रही है.

1. कोरोना का टीका
इस साल के शुरुआत में ही इससे बड़ा तोहफा लोगों के लिए दूसरा कोई नहीं हो सकता. उम्मीद की जानी चाहिए कि इस साल लोगों को कोरोना से आजादी मिल जायेगी. कोरोना के टीके का ड्राइ रन यानी परीक्षण 2 जनवरी को किया जाना है. बहुत जल्द ही लोगों को लगाये जाने की शुरुआत हो जानी चाहिए. प्रदेश के सभी जिलों में तैयारी पूरी कर ली गयी है. कोल्ड स्टोरेज तैयार हैं और पुलिस का भी अलग से बन्दोबस्त कर लिया गया है.

2. 8 नये मेडिकल कॉलेज होंगे शुरु
साल 2020 ने बीमारियों की वजह से जितना लोगों को तड़पाया, साल 2021 में उससे राहत मिलने की उम्मीद जताई जा सकती है. खास बात तो ये है कि लखनऊ, मेरठ और बनारस के बड़े अस्पतालों में दूसरे जिले के लोगों को इलाज के लिए भागना नहीं पड़ेगा. इस साल प्रदेश के 8 नये मेडिकल कॉलेज शुरु हो सकते हैं. एटा, गाजीपुर, देवरिया, प्रतापगढ़, फतेहपुर, मिर्जापुर, सिद्धार्थनगर और हरदोई में बन रहे मेडिकल कॉलेज लगभग पूरे हो गये हैं. इस साल यहां न सिर्फ एमबीबीएस की पढ़ाई शुरु हो जायेगी बल्कि बड़े पैमाने पर लोगों को इलाज भी मिल सकेगा.



3. आरोग्य मेले की शुरुआत
कोरोना काल में ठप हो गयी ये व्यवस्था फिर से 10 जनवरी से शुरु हो रही है. पहले की ही तरह अब हर रविवार को प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आरोग्य मेला लगाया जायेगा. इसमें किसी मरीज को एक ही जगह सभी स्वास्थ्य सुविधा देने की कोशिश की जाती है. एक्सपर्ट डॉक्टर इस दिन मरीजों को देखते हैं. योगी सरकार ने साल 2019 में शुरु किया था.

4. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भर सकेंगे आप
उम्मीद है कि इसी साल अगले कुछ हफ्तों में ही पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर आप फर्राटा भर पायेंगे. पूर्वांचल के जिलों को लखनऊ से जोड़ने वाली ये वर्ल्ड क्लास सड़क लगभग तैयार होने को है. पहले तो इसे मार्च में खोला जाना था लेकिन, अब उम्मीद है कि 26 जनवरी को ही इसे खोल दिया जायेगा. कितनी भी देरी हो लेकिन, इस साल तो ये सड़क गाड़ियों के लिए तैयार हो ही जायेगी. ये सड़क लखनऊ से शुरु होकर बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैज़ाबाद, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़ और मऊ से होते हुए गाजीपुर तक जायेगी.

5. पंचायतों को मिलेगा नया नेतृत्व
पंचायत चुनाव वैसे तो अब तक हो जाने चाहिए थे लेकिन, इसमें देरी हो गयी है. जो काम साल 2020 में नहीं हो सका अब 2021 में होगा. इस साल मार्च तक पंचायतों को नया नेतृत्व मिल जायेगा. पंचायतों के चुनाव होने हैं और इसकी तैयारी हो चुकी है.

6. जनगणना
वैसे तो इस साल जनगणना के आंकड़े जारी हो जाते लेकिन, कोरोना के चलते पिछले साल जनगणना का काम अधूरा रह गया था. वैसे तो अभी तक भारत सरकार ने जनगणना के काम को दोबारा शुरु करने का कोई आदेश नहीं दिया है लेकिन, उम्मीद की जानी चाहिए कि नये साल पर जनगणना हो जायेगी और इसके आंकड़े भी जारी हो जायेंगे. पिछले दस सालों से इसका इंतजार है.

7. प्रदूषण जांच के बदले नियम
गाड़ियों के प्रदूषण की जांच बेहद आवश्यक है. इसकी मियाद खत्म होने के बाद 10 हजार रूपये के चालान का प्रावधान है. 1 जनवरी से प्रदूषण जांच की फीस बढ़ा दी गयी है. दोपहिया गाड़ियों के लिए अब 30 की जगह 50 रूपये देने होंगे. इसी तरह चौपहिया गाड़ियों के लिए 40 की जगह 70 रूपये देने होंगे. डीजल की बड़ी गाड़ियों के लिए फीस अब 50 की जगह 100 रूपया कर दिया गया है.

8. चेक से पेमेंट के सिस्टम में बदलाव
50 हजार रूपये या इससे ज्यादा की रकम के चेक को भुनाने के नियम बदल गये हैं. ये बदलाव किसी भी तरह के फ्रॉड को रोकने के लिए किये गये हैं. अब चेक से पेमेण्ट करने पर इसके भुनाने से पहले चेक जारी करने वाले के पास इसकी पूरी डिटेल आयेगी.

9. लोकप्रिय योजनाओं की भरमार
साल 2022 में चुनाव होने हैं और मार्च तक नयी सरकार बन जायेगी. ऐसे में साल 2021 योगी सरकार के लिए अपने इस टर्म का आखिरी साल होगा. ये चुनावी साल भी रहेगा. ऐसे में सरकार जनता को लुभाने के लिए कई लोकप्रिय योजनायें शुरु कर सकती है.

10. गाड़ियों के दामों में बढ़ोतरी
लखनऊ में मारूती की गाड़ियां बेचने वाले केटीएल शो रूम के मैनेजन ने बताया कि गाड़ियों के नये दाम वैसे तो अगले हफ्ते आयेंगे लेकिन, इसमें बढ़ोतरी की पूरी संभावना है. 5 से 8 हजार तक गाड़ियों के दाम में इजाफा हो सकता है. इसी तरह बाकी कम्पनियों की गाड़ियों के भी दाम बढ़ेंगे. यहां ये बताना जरूरी है कि जब कम्पनी गाड़ी का दाम पांच हजार रूपये बढ़ाती है तो ऑनरोड उसकी कीमत दस हजार बढ़ जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज