Home /News /uttar-pradesh /

UP Election 2022: एयरपोर्ट, फिल्म सिटी और कई मेगा परियोजनाओं के साथ सौगातों से भरा होगा नवंबर

UP Election 2022: एयरपोर्ट, फिल्म सिटी और कई मेगा परियोजनाओं के साथ सौगातों से भरा होगा नवंबर

UP: पीएम मोदी रखेंगे कई मेगा परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. (File photo)

UP: पीएम मोदी रखेंगे कई मेगा परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. (File photo)

UP News: इसके साथ ही प्रधानमंत्री गंगा एक्सप्रेसवे, जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी जैसे मेगा प्रोजेक्ट की आधारशिला भी प्रधानमंत्री रखेंगे. गंगा एक्सप्रेस वे यूपी का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे होगा. करीब 36 हजार करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाला यह एक्सप्रेस वे 595 किमी लंबा होगा. मेरठ से शुरू होकर यह एक्सप्रेस वे प्रयागराज पर समाप्त होगा. दिसंबर में प्रधानमंत्री इस एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखेंगे. इसी प्रकार गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के निर्माण की आधारशिला भी प्रधानमंत्री इसी माह रखेंगे.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election-2022) से पहले यूपी की जनता के लिए नवंबर ऐतिहासिक माह साबित होगा. इस महीने सूबे की जनता को कई ऐसी मेगा परियोजनाओं की सौगात मिलेगी, जिसका इस्तेमाल वह वर्षो -वर्ष सूबे करेंगे. ये वह मेगा परियोजनाएं हैं जिनका निर्माण कार्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्ता संभालने के बाद शुरू कराया था. इन परियोजनाओं में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. इस महीने अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन परियोजनाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सूबे की जनता को सौंपेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी और गंगा एक्सप्रेस वे जैसी मेगा परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इसके अलावा गोरखपुर का बंद पड़ा खाद कारखाना और गोरखपुर एम्स भी अगले माह तक शुरू हो जाएगा.

राज्य में यह पहला अवसर है जब किसी नवंबर और दिसंबर में जनता के उपयोग वाली करोड़ों रुपए खर्च कर तैयार कराई गई कई परियोजनाएं जनता को सौंपी जाएंगी. इसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में करीब 42 हजार करोड़ रुपए की लागत से तैयार कराया गया 340.82 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इस माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को सौंपेंगे. जबकि करीब 36,000 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले गंगा एक्सप्रेस वे की आधारशीला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अगले माह रखी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट कहे जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास जुलाई 2018 में आजमगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी ने किया था.

पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी 
इस एक्सप्रेस-वे को पूर्वी यूपी के लिए लाइफ लाइन कहा जा रहा है. इसी माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झांसी आने का कार्यक्रम प्रस्तावित है. यहां वह रानी लक्ष्मी बाई की 193वीं जयंती समारोह में शिरकत करेंगे. झांसी किला परिसर में प्रधानमंत्री की रैली की तैयारी है. प्रधानमंत्री झांसी में नल के जरिए जल योजना समेत कई विकास परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा डिफेंस कॉरिडोर के तहत झांसी नोड में निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर जैसी परियोजना की सौगात जनता को देंगे. वाराणसी का काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो गया.

यूपी में पीएम मोदी करेंगे ताबड़तोड़ दौरा
इसके साथ ही प्रधानमंत्री गंगा एक्सप्रेसवे, जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी जैसे मेगा प्रोजेक्ट की आधारशिला भी प्रधानमंत्री रखेंगे. गंगा एक्सप्रेस वे यूपी का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे होगा. करीब 36 हजार करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाला यह एक्सप्रेस वे 595 किमी लंबा होगा. मेरठ से शुरू होकर यह एक्सप्रेस वे प्रयागराज पर समाप्त होगा. दिसंबर में प्रधानमंत्री इस एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखेंगे. इसी प्रकार गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के निर्माण की आधारशिला भी प्रधानमंत्री इसी माह रखेंगे. उक्त दोनों परियोजनाएं भविष्य में सूबे की शान साबित होंगी औj इन दोनों परियोजनाओं से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके तहत ही गृहमंत्री अमित शाह भी 13 नवंबर को आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे.

Tags: Bjp government, CM Yogi, Lucknow news, PM Modi, UP Election 2022, UP news, Yogi government, लखनऊ न्यूज

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर