मायावती-अखिलेश आज करेंगे गठबंधन का ऐलान, दोपहर 12 बजे शुरु होगी ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस

बता दें कि 26 साल पहले हुए गेस्ट हाउस कांड से एसपी-बीएसपी में आई दूरी के बाद यह पहला मौका है जब दोनों पार्टी के नेता एक साथ मीडिया से रू-ब-रू होंगे.

News18Hindi
Updated: January 12, 2019, 6:40 AM IST
मायावती-अखिलेश आज करेंगे गठबंधन का ऐलान, दोपहर 12 बजे शुरु होगी ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस
अखिलेश यादव और मायावती
News18Hindi
Updated: January 12, 2019, 6:40 AM IST
समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन के ऐलान की बस अब औपचारिकता ही बची है. शनिवार को 'बुआ' (मायावती) और 'भतीजे' (अखिलेश) की ये ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस लखनऊ के गोमती नगर स्थित ताज होटल में दोपहर 12 बजे होनी है. बता दें कि 26 साल पहले हुए गेस्ट हाउस कांड से एसपी-बीएसपी में आई दूरी के बाद यह पहला मौका है जब दोनों पार्टी के नेता एक साथ मीडिया से रू-ब-रू होंगे. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर एसपी-बीएसपी के मिल कर चुनाव लड़ने पर दोनों दलों के शीर्ष नेतृत्व के बीच ‘सैद्धांतिक सहमति’ बन गई है.

अपना वजूद बचाने की कोशिश है सपा-बसपा का गठबंधन: CM योगी

इससे पहले अखिलेश यादव ने पिछले शुक्रवार को दिल्ली स्थित मायावती के आवास पर आकर मुलाकात की थी. सूत्रों के हवाले से खबर है कि सपा और बसपा 37-37 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े करेंगे. वहीं 2 सीटों पर राष्ट्रीय लोकदल का प्रत्याशी चुनाव लड़ेगा. गठबंधन के तहत राहुल गांधी के लिए अमेठी और सोनिया गांधी के लिए रायबरेली सीट छोड़ी जाएगी. इसी कड़ी में अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल की सीट पर भी गठबंधन प्रत्याशी नहीं उतारेगा. ओमप्रकाश राजभर के सुहेलदेव पार्टी के लिए भी एक सीट छोड़ी जाएगी.



यूपी में गठबंधन को विस्तार देने की तैयारी में बीजेपी, गुपचुप ढंग से चल रहा काम

मालूम हो कि एसपी और बीएसपी में गठबंधन के बीज पिछले साल गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के दौरान ही पड़ गए थे. इन दोनों सीटों पर बीएसपी ने एसपी प्रत्याशियों को समर्थन दिया था. दोनों ही जगह उन्हें कामयाबी मिली थी. उसके बाद कैराना लोकसभा उपचुनाव में आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने एसपी के प्रत्यक्ष और बीएसपी के परोक्ष सहयोग से जीत हासिल की थी.

सपा-बसपा गठबंधन की 7 बड़ी बातें, जानिए क्या-क्या हैं शर्तें?

16वीं लोकसभा में उत्तर प्रदेश से बीजेपी के 68, एसपी के 7, कांग्रेस व अपना-दल के दो-दो और आरएलडी के एक सांसद है. पिछले चुनाव में बीएसपी 19.77 फीसदी वोट हासिल करने के बावजूद एक भी सीट नहीं जीत सकी थी.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

ये भी पढ़ें:

सुर्खियां: अखिलेश बोले, सपा-बसपा मिलकर लहराएंगे जीत का परचम, कांग्रेस ने महागठबंधन से किया किनारा

मायावती-अखिलेश आज करेंगे UP गठबंधन का ऐलान, ये हो सकता है सीट शेयरिंग फॉर्मूला

21 से 23 जनवरी तक चलेगा प्रवासी भारतीय दिवस, उद्घाटन में भाग लेंगे PM मोदी

संत परमहंस का दावा- जब तक राम मंदिर नहीं बनता सिर्फ गंगा जल पीकर करेंगे तपस्या

'क्वांटिको गर्ल' प्रियंका की कुछ अनदेखी तस्वीरें, बरेली में ऐसे बीता बचपन
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...