UP में दूर होगी मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत, आज बोकारों से लखनऊ पहुंच रही बड़ी खेप

बोकारो से  लखनऊ पहुंचेगी ऑक्सीजन की बड़ी खेप

बोकारो से लखनऊ पहुंचेगी ऑक्सीजन की बड़ी खेप

Medical Oxygen Shortage in UP: लखनऊ से बुधवार को एक ट्रेन बोकारो के लिए रवाना की गई थी. आज वह ट्रेन मेडिकल ऑक्सीजन के साथ पहुंचेगी. इसके अलावा दवाओं की भी एक बड़ी खेप आएगी. 10 रेमेडिसीवीर इंजेक्शन की डोज भी पहुंच रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 7:28 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. यूपी के तमाम अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत (Oxygen Shortage) की ख़बरें लगातार आ रही है. इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 36 घंटे के ऑक्सीजन बैकअप का निर्देश दिया है. बावजूद इसके कई अस्पतालों में मरीजों की सांसें टूट रही हैं. लेकिन गुरुवार को मेडिकल ऑक्सीजन की एक बड़ी खेप रेल मार्ग से बोकारो (Bokaro) से लखनऊ (Lucknow) पहुंच रही है. लखनऊ से  बुधवार को एक ट्रेन बोकारो के लिए रवाना की गई थी. आज वह ट्रेन मेडिकल ऑक्सीजन के साथ पहुंचेगी. इसके अलावा दवाओं की भी एक बड़ी खेप आएगी. 10 रेमेडिसीवीर इंजेक्शन की डोज भी पहुंच रही है.

बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन और रेमेडिसीवीर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. साथ ही ऑक्सीजन की ट्रैकिंग के लिए जीपीएस सिस्टम का प्रयोग करने का निर्देश दिया है. साथ ही कहा है कि किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए.

ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाले प्राइवेट अस्पतालों की मदद करेगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में निजी चिकित्सा संस्थानों का सहयोग की सराहना की है. उन्होंने कहा है कि स्वयं का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने वाले  निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थान अपनी जरूरत बताएं. सरकार उन्हें हर जरूरी मदद मुहैया कराई जाएगी. भविष्य की आवश्यकता के मद्देनजर हर अस्पताल को ऑक्सीजन जैसी महत्वपूर्ण सुविधा के लिहाज से आत्मनिर्भर होना होगा.
कई जगह ऑक्सीजन की कमी से मौत की ख़बरें

गौरतलब है कि  प्रदेश के कई जिलों से अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की ख़बरें आ रही हैं. उन्नाव और अलीगढ़ में ऑक्सीजन की कमी से संक्रमितों की मौत की ख़बरें भी आई. उन्नाव में 9 तो अलीगढ़ में पांच संक्रमितों की मौत हुई. लखनऊ के तीन निजी अस्पतालों ने तो बाकायदा  नोटिस चस्पा कर ऑक्सीजन खत्म होने की जानकारी दी और मरीजों को कहीं और शिफ्ट करने की बात कही.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज