लाइव टीवी

मेरठ और हापुड़ की हवा देश में सबसे जहरीली, UP के 8 शहर सर्वाधिक प्रदूषित लिस्ट में शामिल

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 31, 2019, 1:23 PM IST
मेरठ और हापुड़ की हवा देश में सबसे जहरीली, UP के 8 शहर सर्वाधिक प्रदूषित लिस्ट में शामिल
यूपी के आठ बड़े शहर देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल हैं.

यूपी में प्रदूषण की स्थिति ये है कि 488 एअर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के चलते आज हापुड़ और मेरठ बना देश के सबसे प्रदूषित शहर बन गए हैं. वहीं 476 AQI के चलते गाजियाबाद प्रदेश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दिन-ब-दिन वातावरण में बढ़ते प्रदूषण से हड़कंप मचा हुआ है. सरकार की स्वच्छता अभियान के तमाम कार्यक्रमों के बीच जमीनी सच ये है कि वर्तमान में देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में राज्य के आठ शहर शामिल हैं. इनमें मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, बागपत, बुलंदशहर और कानपुर शामिल हैं. स्थिति ये है कि 488 एअर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के चलते आज हापुड़ और मेरठ देश के सबसे प्रदूषित शहर बन गए हैं. वहीं 476 AQI के चलते गाजियाबाद प्रदेश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर है.




ग्रेटर नोएडा चौथे और नोएडा छठे नंबर पर

इसी तरह चौथे नंबर पर 466 AQI के साथ ग्रेटर नोएडा है, जबकि बुलंदशहर 455 AQI के साथ पांचवे स्थान पर है. ग्रेटर नोएडा से ही सटा नोएडा में 454 AQI आया है और वह छठे नंबर पर है, इसी तरह 446 AQI के साथ बागपत देश का सातवां सबसे प्रदूषित शहर है. यूपी की पुरानी औद्योगिक नगरी कानपुर भी इस लिस्ट में शामिल है, यहां 433 AQI आया है और यह शहर देश का आठवां सबसे प्रदूषित शहर है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

यूपी में नहीं कम हो रहा डेंगू का डंक, लखनऊ सहित तमाम जिलों में हजारों मरीज

स्टंटबाजों ने रेलवे ट्रैक पर दौड़ा दी बाइक, पैसेंजर ट्रेन ड्राइवर ने देखा तो..

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 12:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...