सपा विवाद पार्ट-2: जब मुलायम के घर बैठक में ऐसे बिगड़ती चली गई बात!  

बैठक बुधवार की रात करीब 8.30 बजे मुलायम सिंह यादव के लखनऊ स्थित आवास पर हुई थी. इस दौरान अखिलेश यादव ने शिवपाल पर कई तरह के आरोप भी लगाए.

नासिर हुसैन
Updated: August 31, 2018, 5:41 PM IST
सपा विवाद पार्ट-2: जब मुलायम के घर बैठक में ऐसे बिगड़ती चली गई बात!  
फाइल फोटो.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन
Updated: August 31, 2018, 5:41 PM IST
शिवपाल यादव की अगुवाई वाले समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के साथ उठा विवाद अब गहराता जा रहा है. सुलह की कई कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं. दो दिन पहले परिवार के पांच लोगों की बैठक में भी कोई हल नहीं निकला. ये बैठक बुधवार की रात करीब 8.30 बजे मुलायम सिंह यादव के लखनऊ स्थित आवास पर हुई थी. लेकिन बात सुलझने की जगह उलझती चली गई. इस दौरान अखिलेश यादव ने शिवपाल पर कई तरह के आरोप भी लगाए.

सूत्रों की मानें तो इस बैठक में मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई राजपाल यादव, प्रोफेसर रामगोपाल यादव, शिवपाल यादव और अखिलेश यादव मौजूद थे. हालांकि बैठक की शुरुआत सेक्युलर मोर्चा के गठन की बातचीत से ही शुरु हुई. लेकिन इसके पीछे की वजह बताने के साथ ही शिवपाल यादव ने खुद के लिए पार्टी का यूपी अध्यक्ष और बेटे के लिए 2019 के लोकसभा चुनावों में फिरोजाबाद सीट से टिकट की बात कही. जिसे अखिलेश यादव ने सिरे से खारिज कर दिया.

शिवपाल यादव के लिए कोई तो रास्ता निकल सकता है? मुलायम सिंह की इस सवाल के जवाब में अखिलेश यादव ने भरोसा दिलाने वाले अंदाज में कहा ‘मैंने कब मना किया था, वक्त आने पर मैं कुछ न कुछ दे ही दूंगा.’ वहीं बातचीत के दौरान प्रो. रामगोपाल यादव ने कहा कि जो अखिलेश को अध्यक्ष मानेगा वही सपा में रहेगा.

सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि बातचीत के दौरान शिवपाल पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए अखिलेश ने कहा कि ये दूसरी पार्टी के कई नेताओं से लगातार मुलाकात कर रहे हैं. इतना ही नहीं दिसंबर 2016 में सपा से निकाले गए एक बड़े नेता से मिलने-जुलने का आरोप भी शिवपाल पर लगाया गया.

इसके जवाब में शिवपाल ने सिर्फ इतना ही कहा कि इन आरोपों के मामले में जो मुलायम सिंह यादव कहेंगे वही मुझे मंजूर होगा. इस तरह से बिना किसी नतीजे के परिवार के लोगों की ये बैठक खत्म हो गई.

इसके बाद गुरुवार से सपा के कोषाध्यक्ष संजय सेठ और पूर्व मंत्री आज़म खान द्वारा शिवपाल को मनाने की कोशिशें जारी रहीं. मुलायम सिंह पार्टी कार्यालय पर पूर्व सांसद दर्शन सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने पहुंच गए. इस सब के बीच रात में शिवपाल दिल्ली आ गए. शुक्रवार को मुजफ्फरनगर में एक कार्यक्रम में शामिल होने भी पहुंच गए. उधर, आज लखनऊ में सुबह 11 बजे के बाद से लगातार संजय सेठ और आज़म खान मुलायम सिंह के साथ उनके आवास पर बैठक कर रहे हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर