Weather Alert: 24 लोगों की मौत के बाद भी बरकरार है 'खतरा', पूर्वी उत्तर प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
Lucknow News in Hindi

Weather Alert: 24 लोगों की मौत के बाद भी बरकरार है 'खतरा', पूर्वी उत्तर प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
25 से लेकर 29 जून तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा.

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने 26, 27 और 28 जून के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है और इन 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:
लखनऊ. पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern Uttar Pradesh)के लिए गुरुवार का दिन राहत और आफत दोनों लेकर आया. राहत इस बात की कि मानसून सीजन में पहली बार जमकर बारिश (Rain) हुई है और आफत इस बात की कि इस बारिश में आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की जान चली गई. जबकि मौसम विभाग (Meteorological Department) ने 26, 27 और 28 जून के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है और इन 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

किस जिले में हुई कितनी जनहानि
गुरुवार को दिनभर हुई बरसात में बड़े पैमाने पर यूपी में जनहानि की सूचना है. शाम 7:30 बजे तक राहत विभाग को मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में कुल 24 लोगों की जान चली गई है. इसके अलावा 24 लोग घायल भी हुए हैं. सबसे ज्यादा संकट देवरिया में रहा जहां आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 9 लोगों की जान चली गई और 6 लोग झुलस गए. प्रयागराज में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 6 लोगों की जान चली गई और एक व्यक्ति झुलस गया. वहीं, बाराबंकी में दो जबकि अंबेडकरनगर में 3 लोगों की जान चली गई. कुशीनगर, फतेहपुर और बलरामपुर में भी एक-एक व्यक्ति की जान चली गई है. सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को 4 लााख रुपये आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जान गंवाने वाले और झुलसने वाले लोगों की संख्या में और इजाफा होने की आशंका बनी हुई है.

3 दिनों के लिए पूर्वी और मध्य यूपी में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
25 से लेकर 29 जून तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, पूर्वी मध्‍य और मध्य यूपी में बारिश का जोर ज्यादा रहेगा. इन क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक 26, 27 और 28 जून को पूर्वी मध्य और पूर्वी यूपी के कई जिलों के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान आकाशीय बिजली का भी खतरा लगातार बना रहेगा. पश्चिमी यूपी में भी बारिश होगी, लेकिन उसकी व्यापकता पूर्वी यूपी के मुकाबले कम रहेगी. अभी तक के अनुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी के लिए किसी तरीके का अलर्ट जारी नहीं किया गया है. कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश की जरूर संभावना जताई गई है.



किस जिले में हुई कितनी बारिश
मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश में हुई बारिश का आंकड़ा जारी कर दिया है. सबसे ज्यादा रायबरेली में 83.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. दूसरे स्थान पर बरेली रहा जहां 43.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. सुल्तानपुर में 35.8 मिलीमीटर, बहराइच में 42 मिलीमीटर, प्रयागराज में 14, गोरखपुर में 12 और कानपुर में 22 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा झांसी में 4, बलिया में 3 और हरदोई में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

पूरे प्रदेश में तापमान में आई काफी गिरावट
झांसी, आगरा,अलीगढ़ और मेरठ को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश का कोई भी ऐसा जिला नहीं है जहां तापमान गुरुवार को 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आगरा में सबसे ज्यादा तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. झांसी दूसरे नंबर पर रहा जहां तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अलीगढ़ में 36.8, तो मेरठ में 36 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बाकी सभी जिलों में इससे नीचे ही तापमान रहा. पूरे प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने से तापमान में काफी गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इसमें और कमी अगले कुछ दिनों में देखी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज