एक्शन में CM योगी, लाव लश्कर लेकर ओला पीड़ित किसानों के खेतों में पहुंचे मंत्री और डीएम
Lucknow News in Hindi

एक्शन में CM योगी, लाव लश्कर लेकर ओला पीड़ित किसानों के खेतों में पहुंचे मंत्री और डीएम
सरकार ने यूपी के 75 जिलों को लेकर अहम खुलासा किया है.

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रदेश (Uttar Pradesh) के जिन-जिन जिलों में किसानों को नुकसान हुआ है, वहां के डीएम, एसडीएम और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचकर नुकसान का आकलन करने में जुट गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 8, 2020, 11:01 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि का संज्ञान लेने और इस बाबत तत्‍काल जरूरी कदम उठाने के निर्देश के बाद प्रभावित जिलों के मंत्री, डीएम और अन्य आला अधिकारी फसलों के नुकसान का आकलन करने किसानों के खेत तक पहुंच रहे हैं. इससे पहले सीएम योगी ने जिलाधिकारियों को आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. इसी कड़ी में योगी सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ऐसे ही प्रभावित गांवों का भ्रमण किया और अधिकारियों को नुकसान का सर्वे कराने के आदेश दिए हैं.

यही नहीं श्रीकांत शर्मा ने किसानों और संबंधित अधिकारियों से ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी ली. साथ ही जिलाधिकारी को फसलों को हुए नुकसान का सर्वे और तीन दिन के अंदर ग्राम पंचायतों की सूची राज्य सरकार को सौंपने के आदेश दिए हैं.

ओला पीड़ित किसानों के खेतों में पहुंचे डीएम और अन्य आला अधिकारी
किसानों के खेतों में पहुंचे डीएम और अन्य आला अधिकारी




इसी क्रम में बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि से प्रदेश के जिन जिन जिलों में किसानों को नुकसान हुआ है वहां के डीएम, एसडीएम और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचकर नुकसान का आंकलन करने में जुट गए हैं. इस कड़ी  में हैदरगढ़ एसडीएम और तहसीलदार, एसडीएम सोलन समेत तमाम जिलों के अधिकारी खेतों में जाकर फसल की क्षति का आंकलन करा रहे हैं ताकि किसानों को उसी के अनुसार यथाशीघ्र मुवावजा दिलवाया जा सके.
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य आपदा मोचक निधि के दिशा-निर्देशों के अनुरूप पीड़ितों को अनुमन्य वित्तीय मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. शुक्रवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न जिलों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित लोगों को 24 घण्टे के भीतर सहायता राशि उपलब्ध कराने के भी आदेश दिए हैं.

ये भी पढ़ें:

Women's Day 2020: जानिए सेंट पीटर्सबर्ग की स्वेतलाना की कहानी जो लखनऊ आकर बन गईं श्‍वेता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज