लाइव टीवी

UP: स्नातक और शिक्षक MLC चुनाव पर छाया संकट का बादल, ये रही वजह
Lucknow News in Hindi

Kumari Ranjana | News18 Uttar Pradesh
Updated: April 5, 2020, 10:18 AM IST
UP: स्नातक और शिक्षक MLC चुनाव पर छाया संकट का बादल, ये रही वजह
स्नातक और शिक्षक MLC चुनाव पर छाया संकट का बादल (file photo)

उत्तर प्रदेश में स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्र के 11 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2020 को पूरा हो रहा है. ऐसे में अप्रैल में इन 11 सीटों पर चुनाव होने थे. उत्तर प्रदेश की कुल 100 विधान परिषद सीटें हैं.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए योगी सरकार हरसंभव कदम उठा रही है. इसी कड़ी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और देश में लॉकडाउन को देखते हुए उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने एमएलसी चुनाव की प्रक्रिया स्थगित कर दी है. इस आशय का आदेश मुख्य निवार्चन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला की ओर से शनिवार को जारी कर दिया गया. बता दें कि यूपी में स्नातक और शिक्षक क्षेत्र की 11 सीटें रिक्त हो रही हैं.

इन सीटों से प्रतिनिधित्व कर रहे सदस्यों का कार्यकाल 6 मई को समाप्त हो रहा है. इनमें से छह सीटें शिक्षक निर्वाचन, और पांच सीटें स्नातक निर्वाचन की हैं. रिक्त हो रही इन सीटों पर चुनाव अप्रैल महीने में ही संपन्न कराए जाने थे. इसके लिए  निर्वाचन आयोग ने भी लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली थीं. लेकिन कोरोना वायरस के कारण ऐन वक्त पर निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई.

यूपी के मुख्य निवार्चन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने जारी किया पत्र
यूपी के मुख्य निवार्चन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने जारी किया पत्र




उत्तर प्रदेश में स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्र के 11 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2020 को पूरा हो रहा है. ऐसे में अप्रैल में इन 11 सीटों पर चुनाव होने थे. उत्तर प्रदेश की कुल 100 विधान परिषद सीटें हैं. इनमें से बीजेपी के पास महज 21 सदस्य हैं. जबकि सपा के पास 55 सदस्य हैं और बसपा के पास 8 विधान परिषद सदस्य हैं. इसके अलावा कांग्रेस के पास दो सदस्य हैं, जिनमें से एक सदस्य दिनेश प्रताप सिंह ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. इनके अलावा 5 सदस्य स्नातकों के द्वारा चुने जाते हैं और 6 सदस्य शिक्षक संघ के द्वारा चुनकर आते हैं. इन सदस्यों के क्षेत्र कई जिले और कई मंडलों को मिलकर होते हैं.



यूपी में 258 तक पहुंची मरीजों की संख्या

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला. शनिवार को 75 नए मरीज कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए. इसमें 54 लोग वे हैं, जिन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुए तबलीगी जमात शामिल हुए थे. अब तक प्रदेश के 30 जिलों में कुल 258 लोगों में कोरोनावायरस की पुष्टि हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:

COVID-19: सिंगर कनिका कपूर को बहुत जल्द मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 10:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading