UP में बच्चा चोरी की अफवाह पर भीड़ हिंसा जारी, अब तक 3 की मौत, दर्जनों घायल, 106 लोग गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लगातार बच्चा चोरी (Child lifting) की अफवाह को लेकर भीड़ हिंसक हो रही है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक इस भीड़ हिंसा में 3 लोगों की मौत हुई है. इनमें 2 लोगों की संभल (Sambhal) में और 1 मौत मेरठ (Meerut) में हुई है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 30, 2019, 11:12 AM IST
UP में बच्चा चोरी की अफवाह पर भीड़ हिंसा जारी, अब तक 3 की मौत, दर्जनों घायल, 106 लोग गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश में बच्चा चोरी की अफवाह को लेकर भीड़ हिंसा में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है.
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 30, 2019, 11:12 AM IST
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में लगातार बच्चा चोरी (Child Lifting) की अफवाहों को लेकर भीड़ हिंसक हो रही है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक भीड़ हिंसा (Mob Lynching) में तीन लोगों की मौत हुई है. इनमें से दो लोगों की संभल (Sambhal) में और एक की मौत मेरठ (Meerut) में हुई है. कार्रवाई की बात करें तो पुलिस ने अफवाह और हिंसा के मामले में 32 मुकदमे अब तक दर्ज किए हैं, जिनमें 106 लोगों को गिरफ्तार किया है. राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने वालों और हिंसा करने वालों पर रासुका लगाने को कहा है. साथ ही प्रदेश के सभी पुलिसकर्मियों को बीट पुलिसिंग और सोशल मीडिया पर निगरानी के निर्देश दिए गए हैं.

बता दें कि डीजीपी ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों (SP) को मामले में गंभीरता बरतने का निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा कि बच्चा चोरी की अफवाह से हुई हिंसा से जुड़े मुकदमों में 15 दिन के अंदर चार्जशीट दाखिल की जाएगी. पुलिस को अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे और बड़े बाजार में ग्रुप पेट्रोलिंग के भी निर्देश दिए गए हैं. डीजीपी ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि अगर किसी भी तरह का शक होता है तो तत्काल पुलिस को सूचित किया जाए. जनता कानून को अपने हाथों में न ले. बुधवार को पुलिस की टीम कानपुर देहात समेत कई जिलों में बच्चा चोरी की अफवाहों को लेकर मुनादी करती नजर आई.

बच्चा चोरी के शक में मंदबुद्धि युवक की मॉब लिंचिंग
इस बीच अमरोहा जिले से एक और मॉब लिचिंग की खबर है. जिले के थाना आदमपुर के देहरी गांव में एक मंदबुद्धि युवक की स्थानीय लोगों ने बच्चा चोरी के शक में जमकर पिटाई कर दी. इतना ही नहीं भीड़ ने घसीटते हुए तड़पा-तड़पा कर उसे मार डाला. जब इतने से भी दिल नहीं भरा तो भीड़ ने उसे पुल से नीचे फेंक दिया, जिससे घटना को हादसे का रूप दिया जा सके. संभल जिले की सीमा से लगे होने के चलते पुलिस समझ नहीं सकी. संभल जिले के थाना रजपुरा के गांव निर्यावली के जंगलों में शव को फेंक दिया गया था.

पुलिस युवक की मौत को हादसा मानकर चल रही थी, लेकिन गुरुवार को मृतक की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. जिसमें दिख रहा है कि बच्चा चोरी के शक में बेकाबू भीड़ मंदबुद्धि युवक को बुरी तरह से पीट रही है. पुलिस ने युवक के शव को अपने कब्जे में लेकर उसे पोस्टमाॅर्टम के लिए भेज दिया है. फिलहाल पुलिस ने इस मामले में अभी तक किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है. पुलिस वायरल हो रहे इस वीडियो पर भी कुछ नहीं बोल रही है.

चंदौसी में भी हुई थी मॉब लिंचिंग
इससे पहले संभल (Sambhal) के चंदौसी में भी मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है. कुढ़ फतेहगढ़ थाना क्षेत्र के छाबड़ा गांव निवासी त्रिलोकी के सात साल के बेटे रवि को गुरुवार सुबह उल्टी-दस्त शुरू हो गई थी. स्थानीय डॉक्टर से दवा लेने पर भी बच्चे की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ तो त्रिलोकी के दो भाई राम अवतार और राजू अपने भतीजे रवि को बाइक पर बिठाकर चंदौसी के अस्पताल के लिए निकल पड़े.
Loading...

300 ग्रामीणों की भीड़ ने दो युवकों को जमकर पीटा
दोपहर एक बजे जब दोनों भाई भतीजे को लेकर असालातपुर जरई गांव से गुजर रहे थे तो वहां मौजूद ग्रामीणों की नजर उन पर पड़ी. पेट दर्द से चीख रहे बच्चे को देखकर ग्रामीणों को लगा कि उसे जबरन उठाकर ले जाया जा रहा है. राम अवतार और राजू को बच्चा चोर समझकर ग्रामीणों ने शोर मचाना शुरू कर दिया. आनन-फानन में करीब 300 लोगों की भीड़ मौके पर इकठ्ठा हो गई. इसके बाद दोनों भाइयों को बाइक से खींचकर बिना पूछताछ के ही सबने लाठी-डंडों से पीटना शुरू कर दिया. दोनों की बेरहमी से पिटाई की गई. दोनों ये कहकर जान बचाने की गुहार लगाते रहे कि बच्चा उनका भतीजा है, लेकिन किसी ने उनकी एक न सुनी. बाद में सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और उसने दोनों घायलों को अस्पताल भेजा. लेकिन रास्ते में राजू ने दम तोड़ दिया, जबकि राम अवतार जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा है.

(इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें:

बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने और हिंसा करने पर लगेगी रासुका

यूपी में बच्चा चोरी के शक में मंदबुद्धि युवक की मॉब लिंचिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 10:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...