Home /News /uttar-pradesh /

मौसम विभाग का ऐलान- UP में 13 जून को आ रहा मॉनसून, बलिया, गाजीपुर, सोनभद्र से करेगा प्रवेश

मौसम विभाग का ऐलान- UP में 13 जून को आ रहा मॉनसून, बलिया, गाजीपुर, सोनभद्र से करेगा प्रवेश

मौसम विभाग ने कहा है कि यूपी में मॉनसून 13 जून को प्रवेश कर रहा है.

मौसम विभाग ने कहा है कि यूपी में मॉनसून 13 जून को प्रवेश कर रहा है.

UP Monsoon News: लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार ताजा अध्ययन के मुताबिक मॉनसून की चाल सामान्य है. रविवार को यूपी में पूर्वांचल के कई जिलों में इसकी वजह से बारिश हो सकती है. लखनऊ तक इसे पहुंचने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है.

अधिक पढ़ें ...
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) के आगमन का इंतजार खत्म हो गया है. मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि यूपी की सीमा में अगले 24 घण्टे में यानी कल रविवार (13 जून) को किसी समय मॉनसून प्रवेश कर जाएगा. प्रदेश के वो जिले जिनकी सीमा बिहार से लगती है वे बारिश से तर-बतर हो जाएंगे. बलिया (Ballia), गाजीपुर (Ghazipur), चंदौली (Chandauli) और सोनभद्र (Sonbhadra) तक में इसका पहला असर देखने को मिल जाएगा. इसके बाद दो से तीन दिनों में पूरे प्रदेश में बारिश हो जाएगी.

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि ताजा अध्ययन के मुताबिक मॉनसून की चाल सामान्य है और रविवार को पूर्वांचल के कई जिलों में इसकी वजह से बारिश हो सकती है. लखनऊ तक इसे पहुंचने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है. इसकी इन्टेन्सिटी पर निर्भर करेगा कि पश्चिमी यूपी के जिलों में कब तक मॉनसून पहुंचता है. फिलहाल इसकी रफ्तार सामान्य दिख रही है.

बिहार में पहुंचा मॉनसून, कई जिलों में अलर्ट
दूसरी ओर बिहार में शनिवार को मॉनसून का आगमन हो गया. पटना स्थित मौसम विभाग के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि फिलहाल मॉनसून का असर दरभंगा तक फैल गया है. विवेक सिन्हा ने भी संभावना जताई है कि दरभंगा से यूपी की सीमा तक पहुंचने में मॉनसून को 24 घण्टे का समय लग जाएगा. इसकी रफ्तार स्ट्रांग है. तय समय से एक दिन पहले बिहार में मॉनसून की इण्ट्री हुई है. अगले 48 घण्टों में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है.

दरभंगा उत्तर बिहार का जिला है. इसके बाद तीन और जिलों को पार करके मॉनसून की इण्ट्री बलिया में होगी. बता दें कि बिहार के रास्ते ही यूपी में मॉनसून का प्रवेश होता है. बंगाल की खाड़ी से चले बादल बंगाल, ओड़िशा, झारखण्ड और बिहार को पार करके यूपी में दाखिल होते हैं.

इस साल तीन से चार दिन पहले पहुंच रहा मॉनसून
इस साल समय से तीन-चार दिन पहले प्रदेश में मॉनसून पहंच रहा है. अमूमन 16-17 जून या इसके बाद ही इसकी सूबे में आमद होती है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय सिस्टम के चलते कुछ दिन पहले ही मॉनसून आ रहा है.

इन जिलों में आज शाम प्री-मॉनसून बारिश
लखनऊ स्थित मौसम विभाग ने आज शनिवार की शाम तक कई जिलों में हवा के तेज झोंकों के साथ बारिश का अनुमान जारी किया है. ये जिले हैं - मेरठ, इटावा, औरैया, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, बहराइच, रायबरेली, हमीरपुर, फतेहपुर, गाजीपुर, मऊ, चंदौली, गोरखपुर, आजमगढ़, देवरिया, अम्बेडकर नगर, बसंती, सुल्तानपुर और संत कबीरनगर. हालांकि इन जिलों में होने वाली बारिश मॉनसूनी नहीं बल्कि प्री-मॉनसून बारिश कही जाएगी.

Tags: India Meteorological Department, Lucknow News Update, UP monsoon, UP news updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर