• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP News: 17 अगस्‍त से शुरू होगा यूपी विधानसभा का मॉनसून सत्र, विपक्ष ने बीजेपी सरकार को घेरने की बनाई रणनीति

UP News: 17 अगस्‍त से शुरू होगा यूपी विधानसभा का मॉनसून सत्र, विपक्ष ने बीजेपी सरकार को घेरने की बनाई रणनीति

यूपी विधानसभा के मॉनसून सत्र के हंगामेदार रहने की उम्‍मीद है.

यूपी विधानसभा के मॉनसून सत्र के हंगामेदार रहने की उम्‍मीद है.

UP Legislative Assembly Monsoon Session: यूपी विधानसभा का मॉनसून सत्र कल यानी 17 अगस्त से शुरू हो रहा है. इसके लेकर सत्‍ता पक्ष और विपक्ष ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है. वैसे सर्वदलीय बैठक के बावजूद सदन के शांतिपूर्ण तरीके से चलने की संभावना कम है.

  • Share this:

लखनऊ. यूपी विधानसभा का मॉनसून सत्र (UP Legislative Assembly Monsoon Session) कल यानी 17 अगस्त से शुरू हो रहा है. इससे पहले आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई, जिसमें यूपी विधासभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित (Hriday Narayan Dikshit) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) समेत तमाम विपक्षी दलों ने नेता भी शामिल हुए. इस बैठक में नेता सदन की तरफ से सदन की कार्यवाही शांतिपूर्ण चलाने को लेकर विपक्ष के नेताओं से अपील की गयी है. हांलाकि अलग-अलग मुद्दों को लेकर सरकार को जिस तरीके घेरने की तैयारी विपक्ष के नेताओं ने कर रखी है, इसके साथ सदन का शांतिपूर्ण चलना मुश्किल ही नजर आता है.

सर्वदलीय बैठक के बाद मुख्य विपक्षी दल सपा नेता नरेंद्र वर्मा ने कहा है कि सपा जनविरोधी नितियों को लेकर सरकार को सड़क से सदन तक घेरेगी. कल चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर सभी समाजवादी नेता सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेंगे. वहीं, कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ने कहा है कि सरकार जनता के मुद्दों पर जवाब नहीं देना चाहती, इसलिए सदन की कार्यवाही इतने कम दिनों के लिए रखी गयी है, लेकिन कांग्रेस सरकार को सदन में चुप नहीं बैठने देगी.

17 से 24 अगस्‍त तक चलेगा सदन
बता दें कि यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों की बैठकें 17 अगस्त से शुरू होकर 24 अगस्त तक होंगी. 17 अगस्त को निधन के निर्देश लिए जाएंगे. इसके बाद कार्यवाही अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दी जायेगी. 18 अगस्त को औपचारिक कार्य, अध्यादेश और विधेयक पेश होंगे. इसी दिन 12.30 बजे अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. जबकि 19 अगस्त गुरुवार को मुहर्रम का अवकाश रहेगा. वहीं 21 और 22 अगस्त को शनिवार व रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा. इसके बाद सोमवार यानी 23 अगस्त को विधायी कार्य होंगे. वहीं, 24 अगस्त को बजट पर चर्चा के बाद बजट पास किया जाएगा. इसी तरह विधान परिषद में भी कार्यवाही चलेगी. इस दौरान उत्तर प्रदेश नगरीय परिसर किरायेदारी विनियमन (द्वितीय)अध्यादेश-2021, उत्‍तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश, उत्‍तर प्रदेश प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश और उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक पेश होंगे.

ये भी पढ़ें- मायावती का BJP की ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ पर तंज, बोलीं- बेहतर होता बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए यात्रा निकालते  

कुल मिलाकर यूपी विधानसभा के मॉनसून सत्र को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. 17 अगस्त से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र में विधायी कामकाज के साथ-साथ सरकार अलग-अलग योजनाओं की रफ्तार को बढ़ाने के लिए 18 अगस्त को अनुपूरक बजट पेश करेगी. हांलाकि इस बीच विपक्ष दलों ने कानून व्यवस्था, कोविड और रोजगार समेत अलग-अलग मुद्दों पर सरकार को घेरने की भी तैयारी भी कर ली है. कुल मिलाकर यूपी विधानसभा के छोटे से मॉनसून सत्र के हंगामेदार होने की पूरी उम्मीद है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज