यूपी में मॉनसून 20 जून के आसपास पूर्वांचल के इन जिलों से करेगा प्रवेश
Ghazipur News in Hindi

यूपी में मॉनसून 20 जून के आसपास पूर्वांचल के इन जिलों से करेगा प्रवेश
दिल्लीवालों को गर्मी से राहत, केरल में येलो अलर्ट जानें IMD की ताजा भविष्यवाणी

मौसम विभाग (Met Department) के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अम्फान तूफान (Amphan Cyclone) का उत्तर प्रदेश के मौसम पर कोई असर होता तो मई के आखिरी हफ्ते में जो तापमान में वृद्धि दिखी, वो शायद न दिखाई देती. तापमान में यह वृद्धि हर साल की तरह ही सामान्य रही है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मॉनसून (Monsoon) अपने समय से दस्तक देगा. इसके पहुंचने की तिथियों पर फिलहाल कोई किसी दूसरी स्थितियों का असर नहीं दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक 20 जून के आसपास बिहार (Bihar) से सटे जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर, गाजीपुर, बलिया, देवरिया के रास्ते उत्तर प्रदेश में मॉनसून दाखिल होगा.

फिलहाल मॉनसून की चाल सामान्य

मौसम विभाग (Met Department) के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि फिलहाल मानसून की चाल पर किसी दूसरी मौसमी गतिविधि का कोई असर नहीं है. और उत्तर प्रदेश में इसके पहुंचने की जो सामान्य तिथि रही है, उसी के मुताबिक मॉनसून प्रदेश में पहुंचेगा. उन्होंने बताया कि वैसे तो 20 जून को मानसून के पहुंचने की तारीख नियत है लेकिन इसमें तीन से चार दिन आगे या पीछे की तारीखें हो सकती हैं.



अम्फान तूफान का असर नहीं



जेपी गुप्ता ने पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में उठे अम्फान (Amphan) तूफान का यूपी में पहुंचने वाले मानसून की चाल पर किसी भी असर को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि अम्फान तूफान का उत्तर प्रदेश के मौसम पर कोई असर होता तो मई के आखिरी हफ्ते में जो तापमान में वृद्धि दिखी, वो शायद न दिखाई देती. तापमान में यह वृद्धि हर साल की तरह ही सामान्य रही है.

अभी सटीक अनुमान लगाना मुश्किल

बता दें कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाले मानसूनी हवाओं से उत्तर प्रदेश में बारिश होती है. जून के आखिरी हफ्ते में उत्तर प्रदेश में मानसून पहुंचता है. इसमें दो-तीन दिन आगे या पीछे की तारीखें होती हैं. मौसम विभाग ने मानसूनी बारिश के भी सामान्य रहने की अभी तक अनुमान जताया है. हालांकि मौसम विभाग साथ ही ये भी कह रहा है कि चूंकि अभी थोड़ समय बाकी है लिहाजा अभी बहुत सटीक अनुमान लगा पाना संभव भी नहीं है.

ये भी पढ़ें:

यूपी में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती पूरी होने में लग सकता है लंबा समय

उज्जवला गैस कनेक्शन देने में फर्जीवाड़ा, लेखपाल ने 26 ग्रामीणों की बदल दी जाति
First published: May 28, 2020, 1:47 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading