योगी सरकार की बड़ी पहल, 'स्वयं सहायता समूह' की महिलाओं को मिलेगा रोजगार
Gorakhpur News in Hindi

योगी सरकार की बड़ी पहल, 'स्वयं सहायता समूह' की महिलाओं को मिलेगा रोजगार
योगी सरकार की बड़ी पहल (फाइल फोटो)

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि अब हम प्रदेश के 18 जिलों के 204 विकास खंडों में हम यह कार्यक्रम चलाएंगे और एक वर्ष में 1200 करोड़ रुपये की बड़ी पूंजी इन लोगों के बीच में आएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 5:07 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की मौजूदगी में मंगलवार को एक बड़ा एमओयू (MOU) साइन किया है. लोक भवन में यून वर्ल्ड फूड प्रोग्राम तथा उत्तर प्रदेश सरकार के बीच करार हुआ है. इसके तहत उत्तर प्रदेश में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से बाल पुष्टाहार का वितरण होगा. पहले चरण में क़रीब यूपी के तीस फ़ीसदी पुष्टाहार वितरण का काम दिया जाएगा. यह समूह उत्तर प्रदेश बाल पुष्टाहार विभाग को अपने उत्पाद प्रदान करेंगे.

इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुझे बहुत प्रसन्नता है कि आज उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन और यूनाइटेड नेशन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के बीच एक एओयू साइन हुआ है. उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि 3,000 से अधिक स्वयंसेवी समूहों से जुड़ी बहनें इसका लाभ प्राप्त करेंगी. इससे प्रत्येक को 240 दिनों का रोजगार सृजन होगा और प्रतिमाह 5 से 7 हजार रुपये अर्जित किए जा सकते हैं.


सीएम ने कहा कि विभिन्न महिला स्वयंसेवी समूहों के द्वारा रचनात्मक कार्य भी किया जा रहा है. कहीं लोग इत्र बना रहे हैं, कहीं LED बनाने के कार्य से जुड़े हुए हैं. अगर लोग चाहेंगे तो न्यूनतम समर्थन मूल्य पर क्रय किए जाने वाले खाद्यान्न के साथ भी समूहों को जोड़ दिया जाएगा. योगी ने कहा कि अब हम प्रदेश के 18 जिलों के 204 विकास खंडों में हम यह कार्यक्रम चलाएंगे और एक वर्ष में 1200 करोड़ रुपये की बड़ी पूंजी इन लोगों के बीच में आएगी.



फतेहपुर- उन्नाव में लगेगी बड़ी यूनिट

इनमें से करीब 160 करोड़ रुपया का लाभ होने पर हम धनराशि इन छोटे उद्योगों में वितरित कर देंगे. उन्होंने कहा कि यह छोटे उद्योग प्रदेश के सरकारी विभागों को अपने उत्पादों की सप्लाई करेंगे. इनमें अधिकांश उत्पाद बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में जाएगा. इसके साथ ही यूपी वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के इस एमओयू में फतेहपुर तथा उन्नाव में एक-एक बड़ी यूनिट भी लगाई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज