Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav: उत्‍तर प्रदेश चुनाव में जिन्‍ना की एंट्री, चौधरी चरण सिंह का भी आया नाम

UP Chunav: उत्‍तर प्रदेश चुनाव में जिन्‍ना की एंट्री, चौधरी चरण सिंह का भी आया नाम

उत्‍तर प्रदेश चुनाव 2022: बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और उत्‍तर प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्रत देव सिंह ने मोहम्‍मद अली जिन्‍ना और चौधरी चरण सिंह का एकसाथ नाम लिया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

उत्‍तर प्रदेश चुनाव 2022: बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और उत्‍तर प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्रत देव सिंह ने मोहम्‍मद अली जिन्‍ना और चौधरी चरण सिंह का एकसाथ नाम लिया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

UP Elections 2022: उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तिथियों का ऐलान होने के साथ ही प्रदेश की सियासत भी गरमा गई है. विभिन्‍न दलों की ओर से हो रही बयानबाजी ने माहौल को और गरमा दिया है. इसी क्रम में यूपी भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह ने एक बार फिर से 80 बनाम 20 के बीच मुकाबले को लेकर बयान दिया है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर राज्‍य में सियासत उबाल पर है. नेताओं के पाला बदलने के साथ ही टिकट कटने और टिकट मिलने को लेकर राजनीतिक कोलाहल का आलम है. इसके साथ ही बयानबाजी से भी राजनीतिक पारा चढ़ा हुआ है. इसी क्रम में UP के भाजपा अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह ने बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में 80 बनाम 20 का चुनाव है. भाजपा के वरिष्‍ठ नेता ने ट्वीट करते हुए कहा कि 80 फीसद चौधरी चरण सिंह और बाकी के 20 फीसद जिन्‍ना (मोहम्‍मद अली जिन्‍ना) के अनुयायी हैं. बता दें कि बीजेपी शुरू से ही कर रही है कि प्रदेश में इस बार का विधानसभा चुनाव 80 बनाम 20 का है. विशेषज्ञों का कहना है कि भाजपा का इशारा प्रदेश के 80 फीसद हिन्‍दू और 20 फीसद मुसलमान मतदाताओं की ओर है.

दरअसल, गत 9 जनवरी 2022 को न्यूज़ 18 के प्रोग्राम ‘एजेंडा यूपी’ में एक सवाल के जवाब में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 80:20 का फॉर्मूला दिया था. उनसे पूछा गया था कि ब्राह्मणों की नाराजगी को भाजपा कैसे दूर करेगी. इस सवाल के जवाब में योगी आदित्यनाथ ने तब कहा था कि यूपी के चुनाव में बात इससे आगे निकल गई है. यह चुनाव 80 बनाम 20 का हो गया है. उने इस बयान को हिन्‍दू और मुसलमान वोट बैंक से जोड़ कर देखा गया था.

मायावती ने दूसरी लिस्ट में भी मुस्लिमों पर खेला बड़ा दांव, 51 प्रत्याशियों में 23 मुसलमान

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के 80:20 के फॉर्मूले के बाद भाजपा से पाला बदलकर समाजवादी पार्टी का दामन थामने वाले स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि यह लड़ाई 80:20 की नहीं, बल्कि 85:15 की है. स्वामी प्रसाद मौर्य ने भाजपा के सांप्रदायिक फॉर्मूले की तोड़ के लिए जातिगत फॉर्मूले का हथियार चलाया है. इसके जरिए उन्होंने बताने की कोशिश की थी कि भाजपा का असल वोट बैंक सिर्फ सवर्णों का है. उत्‍तर प्रदेश में सवर्णों की आबादी लगभग 15 फ़ीसदी मानी जाती है. वहीं, प्रदेश में दलितों, पिछड़ों और मुस्लिमों की आबादी सवर्णों के 15 फ़ीसदी के मुकाबले 85 फ़ीसदी है. इसीलिए उन्होंने 85:15 का फॉर्मूला दिया है.

बसपा की लिस्‍ट में मुसलमानों का बोलबाला
बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, उनपर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. कुल 55 सीटों में से 51 सीटों पर उम्मीदवार मायावती ने अभी उतारा है. खास बात यह है कि दूसरे चरण में पहली लिस्ट से भी ज्यादा मुसलमान प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है. मायावती ने जिन 51 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें से 23 मुस्लिम हैं.

Tags: Swatantra dev singh, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर