होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Mulayam Singh Health Update: मुलायम के फेफड़े-किडनी नहीं दे रहे साथ, इन मशीनों के सहारे चल रही जिंदगी

Mulayam Singh Health Update: मुलायम के फेफड़े-किडनी नहीं दे रहे साथ, इन मशीनों के सहारे चल रही जिंदगी

Mulayam Singh Yadav: पांचवें दिन भी मुलायम सिंह वेंटीलेटर सपोर्ट पर हैं.

Mulayam Singh Yadav: पांचवें दिन भी मुलायम सिंह वेंटीलेटर सपोर्ट पर हैं.

Mulayam Singh Yadav Medical Bulletin: मुलायम सिंह यादव आईसीयू में भर्ती हैं. उनके फेफड़े सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मुलायम सिंह यादव आईसीयू में भर्ती हैं
अब सामान्य डायलिसिस के बजाय CRRT सपोर्ट पर रखा गया है
मुलायम सिंह को देखने के लिए नेताओं का तांता लगा

गुरुग्राम/लखनऊ. समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव की हालत नाजुक बनी हुई है. उनका इलाज मेदांता अस्पताल गुरुग्राम में चल रहा है. उनके फेफड़े और किडनी साथ नहीं दे रहे हैं. ऐसे में उन्हें वेंटिलेटर और CRRT मशीन के सपोर्ट पर रखा गया है. इस बीच मुलायम सिंह यादव के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए दुआओं का दौर भी जारी है.

मुलायम सिंह यादव आईसीयू में भर्ती हैं. उनके फेफड़े सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं. ऐसे में वेंटिलेटर सपोर्ट पर उनका पांचवा दिन है. वहीं फेफड़ों के साथ-साथ किडनी भी साथ नहीं दे रही हैं. ऐसे में क्रिएटनिन लेवल शरीर में बार-बार बढ़ रहा है. लिहाजा उन्हें अब सामान्य डायलिसिस के बजाय CRRT सपोर्ट पर रखा गया है. इसमें आईसीयू में एक एडवांस मशीन लगा दी गई है. इसके जरिए लगातार डायलिसिस होती रहती है, जिससे कि शरीर में क्रिएटिनिन का लेवल मेंटेन करने में बेहतर मदद मिलती है.

क्या है CRRT थेरेपी
इसे कन्टिन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (CRRT) कहते हैं. इस एडवांस मशीन को आईसीयू में ही लगा दिया जाता है. किडनी खराब होने पर यह थेरेपी सामान्य डायलिसिस से  बेहतर होती है. मरीज के शॉक में होने पर सामान्य डायलिसिस के बजाय CRRT मशीन का उपयोग ज्यादा फायदेमंद होता है. नॉर्मल डायलिसिस मशीन एक मिनट में 500 एमएल ब्लड लेती है, वहीं CRRT मशीन से ब्लड की खपत कम होती है. सामान्य डायलिसिस 2 से 4 घण्टे में होती है, जबकि CCRT लगातार चलती रहती है. इससे शरीर में क्रिएटनिन का लेवल मेनटेन करने में ज्यादा मदद मिलती है, साथ ही किडनी के रिकवरी के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

देखने के लिए नेताओं का लगा तांता 
मेदांता अस्पताल में भर्ती मुलायम सिंह को देखने के लिए नेताओं का तांता लगा रहता है. साथ ही कार्यकर्ताओं का भी हुजूम अस्पताल में जुट रहा है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, खट्टर, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव व उनके बेटे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत तमाम नेता मुलायम सिंह को देखने आ चुके हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फोन पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलायम सिंह का हालचाल ले चुके हैं.

Tags: Lucknow news, Mulayam Singh Yadav

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें