होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Lucknow News: कभी APJ अब्दुल कलाम ने दिया था वीरता पुरस्‍कार, रियाज अहमद आज दाने-दाने को मोहताज

Lucknow News: कभी APJ अब्दुल कलाम ने दिया था वीरता पुरस्‍कार, रियाज अहमद आज दाने-दाने को मोहताज

National Bravery Award: संजय चोपड़ा वीरता पुरस्कार से 2003 में नवाजे गए रियाज अहमद दाने-दाने को मोहताज हैं. बता दें कि ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

    लखनऊ. एक ऐसा जांबाज जो मात्र 9 वर्ष की उम्र में एक मासूम बच्ची को ट्रेन से बचाने के लिए खुद रेलवे ट्रैक पर कूद गया. उसने बच्ची को तो बचा लिया, लेकिन अपना एक हाथ और एक पैर हमेशा के लिए खो दिया. इस जांबाज की वीरता को देखते हुए वर्ष 2003 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने संजय चोपड़ा वीरता पुरस्कार से इसे नवाजा था. आज यही जांबाज रियाज अहमद दाने-दाने को मोहताज है. इतना ही नहीं दुर्भाग्य इनका पीछा इस कदर कर रहा है कि 11 नवंबर 2022 को जिस दुकान का उद्घाटन किया उसी रात उसका डेढ़ लाख का सामान भी चोरी हो गया. पीजीआई थाने में एफआईआर दर्ज हो चुकी है और मामले की छानबीन हो रही है. जब हमने रियाज अहमद से बात की तो उन्होंने बताया कि 16 जनवरी 2003 को एक मासूम सी बच्ची डालीगंज रेलवे ट्रैक पर खेल रही थी, तभी ट्रेन आ गई. वह उसे बचाने के लिए रेलवे ट्रैक पर कूद गए. इस कवायद में बच्ची को बचा लिया, लेकिन इस हादसे में अपने हाथ पैर खो दिए. उस वक्त मेरी उम्र 9 साल थी अब 24 वर्ष का हूं. साथ ही बताया कि उन्हें 2003 में राष्‍ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने संजय चोपड़ा पुरस्कार भी दिया था. यही नहीं, कई बॉलीवुड के स्टार से भी वह मिल चुके हैं. सभी ने नौकरी दिलाने और सहायता करने का आश्वासन दिया था, लेकिन कुछ भी नहीं हुआ.

    रोजी-रोटी चलाने के लिए खोली दुकान, लेकिन…
    हालात बिगड़े तो रियाज अहमद ने अपनी रोजी-रोटी चलाने के लिए दुकान खोलने का फैसला किया. वर्ष 2020 में उनकी शादी हो गई. इसके बाद उनका एक बेटा भी है. बीवी और बच्चे की जिम्मेदारी होने की वजह से उन्होंने एक लोन लिया था जिसके जरिए उन्होंने वृंदावन योजना कॉलोनी के सेक्टर 6- ए में एक दुकान लगाई. इसमें 11 नवंबर को सारा सामान भरा. उसी रात डेढ़ लाख का सामान चोरी हो गया. फिर 20,000 का उधार लेकर उन्होंने इसमें दोबारा सामान भरा है. वह आगे कहते हैं कि दिव्यांग होने के बावजूद वह भीख नहीं मांग रहे बल्कि मेहनत कर रहे हैं. इसके बावजूद किसी ने उनकी दुकान का सारा सामान चोरी कर लिया. वह आगे कहते हैं कि लोगों के अंदर से इंसानियत मर चुकी है. उन्होंने सरकार से नौकरी देने और उनकी सहायता करने की भी मांग की है.

    आपके शहर से (लखनऊ)

    चोरों की तलाश जारी
    पीजीआई थाना के प्रभारी निरीक्षक बृजेश कुमार यादव ने बताया कि रियाज अहमद की एफआईआर दर्ज कर ली गई है. सर्विलांस टीम के साथ ही एक और टीम को लगाया गया है. छानबीन हो रही है. सीसीटीवी कैमरे की भी मदद ली जा रही है. उम्मीद है जल्दी मामले का खुलासा हो जाएगा.

    Tags: Dr. APJ Abdul Kalam, Lucknow news, UP news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें