होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Navratri Special: जानें लखनऊ में कहां है माता वैष्णो देवी की अनुकृति, रात 11 बजे तक कर सकते हैं दर्शन

Navratri Special: जानें लखनऊ में कहां है माता वैष्णो देवी की अनुकृति, रात 11 बजे तक कर सकते हैं दर्शन

Replica: लखनऊ के राजाजीपुरम के सी- ब्लॉक स्थित ओंकारेश्वर महादेव मंदिर के बाहर पूरी गुफा बनाई गई है. यह गुफा ठीक वैसी ह ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ओंकारेश्वर महादेव मंदिर की पूरी गुफा ठीक उसी तर्ज पर बनाई गई है, जैसा चढ़ाईवाला रास्ता वैष्णो देवी में है.
गुफा में जगह-जगह देवी मां की तस्वीरें लगी हुई हैं. शाम 5:00 बजे से रात 11:00 बजे तक माता के दर्शन होंगे.

रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. आप चाहें तो इस नवरात्र लखनऊ में ही जम्मू की माता वैष्णो देवी मार्ग का अहसास कर सकते हैं. जी हां, लखनऊ के राजाजीपुरम के सी- ब्लॉक स्थित ओंकारेश्वर महादेव मंदिर के बाहर पूरी गुफा बनाई गई है. यह गुफा ठीक वैसी ही है जैसी जम्मू के माता वैष्णो देवी दरबार के पहले है. खास बात यह है कि यह गुफा जम्मू की माता वैष्णो देवी मार्ग की तरह ही अंदर जाकर बाणगंगा में खुलती है, जहां महादेव विराजमान हैं.

बाणगंगा के दर्शन करके बाहर की ओर निकलते ही महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती विराजमान हैं. इनके ठीक ऊपर शेरोवाली मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है. यहां आप मत्था टेककर अपनी मनोकामना मांग सकते हैं. इस पूरी गुफा को ठीक उसी तर्ज पर बनाया गया है, जैसा चढ़ाईवाला रास्ता वैष्णो देवी में है. गुफा में जगह-जगह देवी मां की तस्वीरें लगी हुई हैं. यह गुफा के रास्ते शाम 5:00 बजे से लेकर रात 11:00 बजे तक आप माता के दर्शन कर सकते हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

इस तरह हुई शुरुआत

इस मंदिर से जुड़े हुए सोमेंद्र पांडेय ने बताया कि यह मंदिर बेहद प्राचीन है. यहां पर जो कोई भी यहां मन्नत मांगता है, कहते हैं कि उसकी मन्नत कभी अधूरी नहीं रहती. यही वजह है कि भक्त यहां पर आकर लगातार माता रानी को शृंगार का समान चढ़ा कर पूजन करते हैं. उन्होंने बताया कि एक बार मंदिर के सभी साथी एक साथ बैठे थे. सभी वैष्णो देवी के दरबार जाने की सोच रहे थे. लेकिन किसी वजह से माता के दरबार नहीं जा पाए. तो ऐसे में सबने सोचा क्यों न लखनऊ में ही सभी को माता वैष्णो देवी के दर्शन कराएं. तो इसी सोच के साथ यहां पूरी गुफा हर साल बनवाई जाती है और वैष्णो देवी के दरबार जैसा सजाया जाता है.

5000 से भक्त करते हैं हर रोज दर्शन

इस मंदिर के पुजारी अखिलेश त्रिवेदी ने बताया कि यह मंदिर बेहद प्राचीन है. यहां पर दर्शन करने से सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. गुफानुमा दुर्गा पूजा में प्रतिदिन 5000 से ज्यादा श्रद्धालु मां के दर्शन करने आते हैं.

Tags: Durga Pooja, Lucknow news, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें