Home /News /uttar-pradesh /

nda president candidate draupadi murmu will reached lucknow today for appeal votes from mp mla mlc upns

राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज लखनऊ में, डिनर पर तय होगा NDA की जीत का फार्मूला

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज लखनऊ में हैं. (File photo)

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज लखनऊ में हैं. (File photo)

Presidential Candidate Draupadi Murmu: द्रौपदी मुर्मू को जिताने में यूपी की भूमिका सबसे बड़ी होगी, सबसे ज्यादा वोट भी यहीं से मिलेंगे. इसकी सीधी वजह है कि देश भर के जनप्रतिनिधियों के कुल वोटों 10,86,431 का 14.88 प्रतिशत हिस्सा उत्तर प्रदेश के पास है. राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होना है. इससे पहले गुरुवार को विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा लखनऊ पहुंचे थे. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने उनका स्वागत किया था.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश से चुनावी समर्थन जुटाने के लिए शुक्रवार को लखनऊ आएंगी. 8 जुलाई को सीएम योगी के आवास पर प्रस्तावित बैठक में द्रौपदी मुर्मू भाजपा, अपना दल और निषाद पार्टी के विधायकों से मत एवं समर्थन देने की अपील करेंगी. बीजेपी ने अपने सभी MLA, MLC लोकसभा सांसद और राज्यसभा सांसद को लखनऊ में रहने के निर्देश दिए हैं. उधर बीजेपी ने आज लोकभवन में सभी विधायकों और सांसदों के लिए डिनर का भी आयोजन किया है. इसके अलावा गैर भाजपाई दलों से भी वे समर्थन मांगेंगी. एनडीए की बैठक लखनऊ के लोकभवन में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की अध्यक्षता में होगी.

सरकार और भाजपा की ओर से द्रौपदी मुर्मू के स्वागत में जगह-जगह बैनर लगाए गए हैं. वहीं भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में होने वाली बैठक की रूपरेखा तय कर दी गई है. बैठक को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व महामंत्री संगठन सुनील बंसल संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में यूपी की भूमिका एनडीए की दृष्टि से बेहद खास है. विधायक के एक वोट का मत मूल्य 208 और सांसद के वोट का मूल्य 700 है. भाजपा व सहयोगियों के 273 विधायकों और 66 लोकसभा व 25 राज्यसभा सांसदों के मतों का मूल्य तकरीबन 1.21 लाख है.

केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने द्रौपदी मुर्मू का स्वागत किया.
केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने द्रौपदी मुर्मू का स्वागत किया.

UP को सबसे बड़ा ‘नर्सिंग’ हब बनाने की तैयारी, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

द्रौपदी मुर्मू को जिताने में यूपी की भूमिका अहम

द्रौपदी मुर्मू को जिताने में यूपी की भूमिका सबसे बड़ी होगी, सबसे ज्यादा वोट भी यहीं से मिलेंगे. इसकी सीधी वजह है कि देश भर के जनप्रतिनिधियों के कुल वोटों 10,86,431 का 14.88 प्रतिशत हिस्सा उत्तर प्रदेश के पास है. राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होना है. इससे पहले गुरुवार को विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा लखनऊ पहुंचे थे. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने उनका स्वागत किया था.

Tags: Bjp government, Draupadi murmu, President of India, UP news

अगली ख़बर