उत्‍तर प्रदेश में ही नहीं राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में आई नई एक्‍साइज पॉल‍िसी, जानें आप पर क्‍या होगा असर?


1 अप्रैल यानी आज से उत्‍तर प्रदेश ही नहीं छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में नई आबकारी नीति लागू हो रही है.

1 अप्रैल यानी आज से उत्‍तर प्रदेश ही नहीं छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में नई आबकारी नीति लागू हो रही है.

Excise Policy: छत्‍तीसगढ़ में 49 बीयर बार को बंद करने का भी फैसला लिया गया है, लेकिन एक भी शराब दुकान ना बंद की जाएगी और ना ही नए शराब दुकान खोले जाएंगे. साथ ही प्रति व्यक्ति शराब रखने की लिमिट भी बढ़ाकर 5 लीटर तय कर दी गई है.

  • Share this:
लखनऊ. 1 अप्रैल यानी आज से उत्‍तर प्रदेश ही नहीं छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में नई आबकारी नीति लागू हो रही है. इससे उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान में बीयर के दाम कम हो जाएंगे और छत्‍तीसगढ़ में व‍िदेशी शराब की दाम कम हो जाएंगे. राजस्‍थान में नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई है. इससे बीयर की कीमत 30-35 रुपये कम हो जाएगी.

छत्‍तीसगढ़ में सस्‍ती होगी व‍िदेशी शराब

छत्तीसगढ़ में लोगों को सस्ती विदेशी शराब मिलेगी. सरकार की नई आबकारी नीति आज से प्रभावी हो गई है, जिसमें विदेशी शराब की कीमत 30 फीसदी तक कम हो जाएगी. इसके लिए सरकार ने शराब पर लगने वाली ड्यूटी को कम करने का फैसला लिया गया है. इसके पीछे दलील ये दी जा रही है कि दूसरे प्रदेशों से आने वाली सस्ती अवैध शराब की तस्करी को रोका जाएगा. हालांकि इसके अलावा प्रदेश में 49 बीयर बार को बंद करने का भी फैसला लिया गया है, लेकिन एक भी शराब दुकान ना बंद की जाएगी और ना ही नए शराब दुकान खोले जाएंगे. साथ ही प्रति व्यक्ति शराब रखने की लिमिट भी बढ़ाकर 5 लीटर तय कर दी गई है. एक्साइज एक्सपर्ट उचित शर्मा का कहना है कि छत्तीसगढ़ में शराब अन्य प्रदेशों से महंगी है. ऐसे में आबकारी विभाग केवल उन्ही शराब की कीमतों को कम कर रहा है, जिनकी तस्करी सबसे ज्यादा होती है और जिसका उपयोग एलिड क्लास के लोग करते हैं. उनका कहना है कि इस फैसले से आम लोगों को कोई राहत मिलेगी ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

Youtube Video

यूपी में सस्‍ती हुई बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू हो जाएगा. नए आबकारी सत्र में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे. नए आबकारी सत्र में एक अप्रैल से बीयर सस्ती हो जाएगी, लेकिन देसी और विदेशी शराब के दाम बढ़ जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल से बीयर की एक केन की कीमत में 20 रुपए तक की कमी हो सकती है. जबकि देसी शराब में 5 रुपए की बढ़ोत्तरी होगी. अंग्रेजी शराब की कीमतों में भी 20 प्रति क्वार्टर वृद्धि की संभावना है. दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 अप्रैल से विदेशी शराब, स्कॉच वाइन और वोदका के लिए परमिट फीस में इजाफा कर दिया है. इसके बाद 600 रुपए से ज्यादा के एक्स कस्टम बॉन्ड कीमत वाली शराब की परमिट में बढ़ोतरी की गई है. यूपी सरकार की इस नई पॉलिसी के बाद एक्साइज विभाग का कहना है कि एक अप्रैल से यूपी में बीयर के दाम घट जाएंगे और देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हालांकि विभागीय अधिकारियों की माने तो अंग्रेजी शराब के सस्ते ब्रांड के दामों में वृद्धि की संभावना न के बराबर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज