न्यू मोटर व्हीकल एक्ट: UP में गाड़ी चला रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं कटेगा चालान

Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: September 13, 2019, 5:23 PM IST
न्यू मोटर व्हीकल एक्ट: UP में गाड़ी चला रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं कटेगा चालान
आपके थोडा सा स्मार्ट बनने और सजग रहने से चालान नहीं कटेगा

अगर आप स्मार्ट फोन का प्रयोग करते हैं तो अपने मोबाइल में डीजी लॉकर और एम परिवहन एप पर आप अपने सारे कागज स्कैन करके रख सकते हैं और मांगे जाने पर दिखा सकते हैं

  • Share this:
लखनऊ. अब यूपी की सड़कों पर अगर आप गाड़ी चला रहे हों और आपकी गाड़ी चेकिंग के लिए रोकी जाती है. अगर उस वक्त आपके पास गाड़ी के कागज मौजूद नहीं हैं. पुलिस आपका चालान (Traffic Challan) काट देती है. इस स्थिति में परिवहन विभाग (Transport Department) आपको 15 दिनों का वक्त देता है. आप अपने कागज जाकर संबंधित अधिकारी को दिखा सकते हैं और अपने चालान को रद्द कर करवा सकते हैं. जिसका कोई शुल्क आपको नही देना पड़ेगा.

इसके अलावा अगर आप स्मार्ट फोन का प्रयोग करते हैं तो अपने मोबाइल में डीजी लॉकर और एम परिवहन एप पर आप अपने सारे कागज स्कैन करके रख सकते हैं और मांगे जाने पर दिखा सकते हैं, जो पूरी तरह से मान्य होगा और कोई भी अफसर आपका चालान नही काट सकेगा. इसके लिए बकायदा परिवहन विभाग की तरफ से सर्कुलर भी जारी किया गया है.

स्मार्ट बनिए और चालान से बचिए

अपर परिवहन आयुक्त गंगाफल ने कहा कि डिजी लाकर (DigiLocker) और एम परिवहन एप हमारे विभाग द्वारा नहीं केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया है. इनमें आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, इन्स्योरेंस और पोल्यूशन को स्कैन करके भी रख सकते हैं. अगर आपसे कागज मांगा जाता है तो आप स्कैन डॉक्यूमेंट दिखा सकते हैं. इससे आपका चालान नहीं कटेगा. गंगाफल ने बताया कि इसके अलावा अगर आपके पास सभी डॉक्यूमेंट हैं लेकिन वह ऑन स्पॉट नहीं है तो भी 15 दिन के अंदर कागज दिखाने पर चालान रद्द कर दिया जाएगा.

digi locker app
स्मार्ट फोन में डीजी लाकर एप डाउनलोड कर डाक्यूमेंट्स रख सकते हैं.


कुल मिलकर अब नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद वाहन चालकों को भी स्मार्ट बनना पड़ेगा. आप अपने सभी डॉक्यूमेंट को लेकर चलने से बचना चाहते हैं तो डीजी लाकर और एम परिवहन एप जरूर डाउनलोड करिए. इन दोनों एप के जरिए आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स स्कैन करके रख सकते हैं और ट्रैफिक पुलिस द्वारा मांगे जाने पर उसे दिखा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका चालान कट भी गया और सभी डॉक्यूमेंट मौजूद हैं तो उसे 15 दिनों के अंदर दिखाएं, चालान खुद ब खुद रद्द हो जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 4:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...