यूपी में दोगुनी हो सकती हैं बिजली की नई दरें

बिजली की नई दरों के प्रस्ताव का जनसुनवाई में जबरदस्त विरोध हो रहा है. नई प्रस्तावित दरों के मुताबिक घरेलू शहरी उपभोक्ताओं के लिए बिजली करीब 25 % प्रतिशत, किसानों के लिए 13 % और बीपीएल के लिए 109 % महंगी हो सकती है

Rajeev P Singh
Updated: July 19, 2019, 2:12 PM IST
यूपी में दोगुनी हो सकती हैं बिजली की नई दरें
विद्युत नियामक आयोग की जनसुनवाई में नई दरों का विरोध
Rajeev P Singh
Updated: July 19, 2019, 2:12 PM IST
यदि आप यूपी के निवासी हैं तो आप पर बिजली की भारी मार पड़ने वाली है. UPPCL ने बिजली दरों का जो प्रस्ताव भेजा है उसके मुताबिक घरेलू शहरी उपभोक्ताओं के लिए बिजली करीब 25 % प्रतिशत, किसानों के लिए 13 % और बीपीएल दरों में 109 % महंगी हो सकती है. मीटर किराया भी बढ़ाया जा रहा है. लखनऊ में हुई जनसुनवाई में नई दरों के प्रस्ताव का जबरदस्त विरोध किया गया है. अगस्त में नई दरों का ऐलान हो सकता है.

जनसुनवाई में जबरदस्त विरोध
उत्तर प्रदेश में बिजली की दरों में बढोत्तरी के लिये उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन (UPPCL) द्वारा भेजे गये प्रस्ताव पर विद्युत नियामक आयोग ने जनसुनवाई शुरू कर दी है. गुरूवार को लखनऊ में हुई जनसुनवाई में नई दरों का जबरदस्त विरोध किया गया. विद्युत नियामक आयोग के गेट पर भारतीय किसान यूनियन के सैकड़ों कार्यकर्ताओ ने नई दरों के खिलाफ धरना दिया. साथ ही बढ़ोतरी के प्रस्ताव को वापस लेकर कृषि कार्य के लिये मुफ्त में बिजली मुहैय्या कराये जाने की मांग भी की.

विद्युत नियामक आयोग के गेट पर भारतीय किसान यूनियन का धरना, bku activists protest against new tariff
विद्युत नियामक आयोग के गेट पर भारतीय किसान यूनियन का धरना


इतनी महंगी हो सकती है बिजली
UPPCL ने बिजली दरों का जो प्रस्ताव भेजा है उसके मुताबिक नई प्रस्तावित दरों के मुताबिक घरेलू शहरी उपभोक्ताओं के लिए बिजली करीब 25 % प्रतिशत, किसानों के लिए 13 % और बीपीएल दरों में 109 % महंगी हो सकती है. अन्य विद्युत उपभोक्ताओं की दरों में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है.

फिक्स्ड चार्ज भी बढ़ाया
Loading...

UPPCL ने शहरी उपभोक्ताओं का फिक्स्ड चार्ज 100 रुपये से बढ़ाकर 110 रुपये, बीपीएल उपभोक्ताओं का फिक्स्ड चार्ज 50 रूपये से बढ़ाकर 75 रुपये किलोवाट और  बिना मीटर वाले किसानों को 150 रूपए से बढ़ाकर 170 रुपये प्रति बीएचपी करने का प्रस्ताव भेजा है.

बढ़ सकती है बिजली की दरें, Proposed tariff hike in up
बढ़ सकती है बिजली की दरें


घरेलु उपभक्ताओं के लिए दरें
जिन उपभोक्ताओं की बिजली की खपत 150 यूनिट तक है उन्हें अब 4.90 की जगह 6.20 रूपये प्रति यूनिट, 151 से 300 यूनिट की खपत वाले उपभोक्ताओं को 5.40 की जगह 6.50 रूपये, 500 यूनिट तक वाले उपभेक्ताओं को 6.20 से बढ़ाकर 7 रूपये तथा इससे ज्यादा खपत वाले उपभोक्ताओं को बिजली अब 6.50 रूपये की जगह 7.50 रूपये प्रति यूनिट पड़ेगी.

बढ़ोतरी के प्रस्ताव का विरोध
राजधानी लखनऊ में आज बिजली दरों में बढोत्तरी पर विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष आर पी सिंह की उपस्थित में हुई सार्वजनिक जनसुनवाई के दौरान बिजली दरों में बढोत्तरी के प्रस्ताव का जबरदस्त विरोध किया गया. इस दौरान यूपीपीसीएल और मध्यांचल के अधिकारियों ने घाटे का हवाला देकर बढोत्तरी की बात कही. विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने UPPCL पर फर्जी आंकड़े रखने का आरोप लगाया. बिजली दरों में प्रस्तावित वृद्धि को लेकर भारतीय किसान यूनियन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भी धरना देकर विरोध जताया.

अगस्त से लागू हो सकती है नई दरें
राज्य विद्युत नियामक आयोग 25 जुलाई को आगरा, 26 जुलाई को नोएडा और 31 जुलाई को वाराणसी में जनसुनवाई करने के बाद अगस्त में 2019-20 की नई बिजली दरों का ऐलान कर सकता है.

ये भी पढ़ें -
हिरासत में ली गईं प्रियंका गांधी, बोलीं- किस कानून के तहत रोका
बड़ी खबर! बैंक से साल में एक लिमिट से ज्यादा कैश निकालने पर देना होगा टैक्स, लोकसभा में पास हुआ बिल
First published: July 19, 2019, 1:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...