मिड डे मील में नमक-रोटी परोसने पर NHRC ने UP सरकार को भेजा नोटिस

मिर्जापुर (Mirzapur) के एक सरकारी प्राथमिक स्कूल में मिड डे मील (Mid-day meal) के दौरान बच्चों को नमक रोटी परोसने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 1:21 PM IST
मिड डे मील में नमक-रोटी परोसने पर NHRC ने UP सरकार को भेजा नोटिस
मिर्जापुर मिड डे मील मामले में एनएचआरसी ने भेजा नोटिस
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 1:21 PM IST
मिर्जापुर (Mirzapur) के एक सरकारी प्राथमिक स्कूल में मिड डे मील (Mid-day meal) के दौरान बच्चों को नमक रोटी परोसने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया है. यूपी के मुख्य सचिव को ये नोटिस जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि मामले में विस्तृत रिपोर्ट चार सप्ताह के अंदर दें. साथ ही कहा गया है कि कमीशन ये जानना चाह है कि मिड डे मील स्कीम के तहत राज्य में राज्य सरकार और सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्राथमिक विद्यालयों में खाने की गुणवत्ता की स्थिति क्या है?

आयोग के अनुसार मीडिया रिपोर्ट और वायरल वीडियो में बच्चों को नमक और रोटी बांटी जा रही है. मामले में प्रशासन की तरफ से दो टीचरों को निलंबित करने की बात भी सामने आई है.

दरअसल अहरौरा स्थित ग्रामसभा हिनौता के सीयूर प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को मिडडे मील के लिए दोपहर लाइन से थाली लेकर बिठाया गया. इसके बाद स्कूल के कर्मचारियों ने बच्चों की थाली में नमक और सूखी रोटी परोसी गई. बच्चो ने रोटी में नमक लगाकर खाया. बता दें इस स्कूल में लगभग 100 के करीब बच्चे हैं.

बीएसए हटे, कई निलंबित

उधर मिर्जापुर के सरकारी स्कूल में गुरुवार को बच्चों को मिड-डे मील में नमक के साथ रोटी खिलाने के मामले में बीएसए मिर्जापुर प्रवीण तिवारी को हटा दिया गया है. इन्हें हटाकर प्रयागराज डायट से सम्बद्ध कर दिया. नवनियुक्त बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने बच्चों को मिड-डे मील में रोटी-नमक देने के मामले में शुक्रवार को वहां के डीएम से रिपोर्ट तलब की थी.

mirzapur midday meal
मिर्जापुर के प्राइमरी स्कूल में मिड डे मील के दौरान बच्चों को परोसा गया नमक रोटी!


सतीश द्विवेदी ने शुक्रवार सुबह मिर्जापुर के डीएम को फोन कर मामले की जानकारी ली थी और प्रथम दृष्टया जमालपुर ब्लॉक स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय सिउर के दोषी रसोइया, शिक्षक, प्रधानाध्यापक को निलंबित करने के निर्देश दिया था. उन्होंने शनिवार सुबह तक डीएम अनुराग पटेल पटेल से रिपोर्ट मांगी. शनिवार को रिपोर्ट आने के बाद बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री द्विवेदी ने एक्शन लिया.
Loading...

बता दें कि इस मामले में मिर्जापुर के डीएम अनुराग पटेल ने कहा कि स्कूल में मिड डे मील के दौरान बच्चों को रोटी नमक परोसे जाने के मामले में बीएसए के माध्यम से जांच कराई है. वहीं तहसील के माध्यम से जांच भी कराई है. दोनों ही जांचों में रोटी नमक परोसने की बात सच पाई गई है. पता चला है कि विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापिका का जुलाई से वेतन रोका गया है और स्कूल का प्रभार दूसरे प्रधानाध्यापक मुरारी को दिया गया है. मामले में प्रथम दृष्टया मुरारी की गलती पता चली है, उन्हें निलंबित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:

मिर्जापुर: बच्चों को मिडडे मील में परोसी जा रही नमक-रोटी!

मिड डे मील में बच्चों को नमक-रोटी परोसने के मामले में एक्शन

बच्चों को नमक रोटी खिलाने के मामले में BSA को हटाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...