गडकरी कल UP को देने जा रहे हैं 4300 करोड़ की सौगात, जानें क्या होगा बदलाव
Lucknow News in Hindi

गडकरी कल UP को देने जा रहे हैं 4300 करोड़ की सौगात, जानें क्या होगा बदलाव
यूपी को राजमार्ग परियोजनाओं से बहुत बड़ा फायदा होने वाला है.

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) मंगलवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 4300 करोड़ रुपये की लगात की 11 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 7:38 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) कल यानी मंगलवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 11 राजमार्ग परियोजनाओं ( 11 Highway Projects) का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इन परियोजनाओं की कुल लागत करीब 4,300 करोड़ रुपये है. जबकि इन सड़कों की बदौलत उत्तर प्रदेश और विशेषकर पड़ोसी राज्यों के बीच लोगों एवं सामान की आवाजाही में भी काफी सुधार होगा.

वर्चुअल कार्यक्रम में सीएम योगी समेत ये रहेंगे मौजूद
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि इस वर्चुअल कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ ही सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्‍यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, राज्य के मंत्रीगण, कई सांसद, विधायक और केंद्र एवं राज्य के वरिष्ठ अधिकारीगण भी इसमें मौजूद रहेंगे.

363 किलोमीटर लंबी सड़कों को लेकर कवायद
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के बयान के मुताबिक, इन परियोजनाओं से बेहतर कनेक्टिविटी के साथ अधिक तेजी से विकास का मार्ग प्रशस्त होगा. 4300 करोड़ रुपये की इन परियोजना के तहत कुल 363 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण हुआ है या होना है. जबकि इन सड़कों की बदौलत उत्तर प्रदेश और विशेषकर पड़ोसी राज्यों के बीच लोगों एवं सामान की आवाजाही में भी काफी सुधार होगा. बेहतर सड़कों से समय एवं ईंधन की बचत होती है और इसके साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले विभिन्‍न अवयवों का उत्सर्जन भी कम होता है.



ऐसा होगा दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे
इससे पहले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार रात करीब आठ बजे दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का वीडियो अपने ट्विटर एकाउंट पर अपलोड कर जानकारी दी कि प्रगति का हाईवे दिसंबर 2020 में तैयार होगा. जबकि इसके बाद दिल्ली से मेरठ की दूरी महज 45 मिनट में तय हो जाएगी.



आपको बता दें कि दिल्ली-मेरठ हाईवे 82.05 किलोमीटर लंबा है. जबकि एक्सप्रेस-वे के दूसरे और चौथे चरण का काम अभी पूरा होना बाकी है. वहीं, पहले चरण में सराय काले खां से यूपी गेट और तीसरे चरण में डासना से हापुड़ के बीच का काम पूरा हो चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज