Assembly Banner 2021

UP Panchayat Election 2021: पहले चरण के नामांकन का आज आखिरी दिन, जानें समय और नियम समेत सबकुछ

पहले चरण में 18 जिलों में पंचायत चुनाव होंगे.

पहले चरण में 18 जिलों में पंचायत चुनाव होंगे.

यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) के पहले चरण के लिए आज नामांकन करने का आखिरी दिन है. इस दौरान बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण जिला प्रशासन खासी सख्‍ती बरत रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) का बिगुल बज चुका है और पहले चरण के लिए आज यानी 3 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जबकि 4 अप्रैल यानी आज शाम तक चलने वाली इस प्रक्रिया के तहत यूपी के 18 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए उम्मीदवार अपने नामांकन दाखिल करेंगे. इस दौरान राज्‍य के 18 जिलों के सभी विकास खंड मुख्यालयों पर नामांकन पत्र सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच दाखिल किये जाएंगे.

बहरहाल, यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने सख्‍त कदम उठाए हैं. इस बाबत यूपी निर्वाचन आयोग के अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि नामांकन के लिए विकास खण्ड मुख्यालय आने वाले उम्मीदवारों के समर्थकों की भीड़ को नामांकन स्थल से दो सौ मीटर दूर ही रोक दिया जाए. साथ ही कहा है कि नामांकन स्थल पर उम्मीदवार, उसके चुनाव अभिकर्ता, प्रस्तावक और मदद के लिए एक अन्य व्यक्ति को ही आने की अनुमति दी जाए.

करना होगा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन
राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत अगर कोई कोविड संक्रमित रोगी या उसके साथ रह रहा व्यक्ति चुनाव लड़ना चाहता है तो वह अपना नामांकन पत्र अपने प्रस्तावक या किसी अन्य प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर को प्रस्तुत कर सकता है. साफ है कि चुनाव लड़ने वाला व्‍यक्ति व्यक्ति रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष खुद नहीं आएंगे. इसके अलावा रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए साबुन, पानी और सेनेटाइजर की व्यवस्था है. यही नहीं, इस नियम के पालन के लिए कर्मचारियों की तैनाती की गई है. यही नहीं, नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए मास्क लगाना जरूरी किया गया है. जबकि बिना मास्क के बिना रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में आने की सख्‍त मनाही है. इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी जरूरी है.
इस तरह होगा नामांकन


यही नहीं, यूपी निर्वाचन आयोग ने नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए भी नियम बनाए हैं. इस दौरान उम्मीदवारों को उनके आने के समय के साथ रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा हस्ताक्षरित पर्ची दी जा रही है. फिर क्रमवार उम्मीदवारों को एक-एक करके रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में प्रवेश देने का नियम बनाया गया है.

इन जिलों में शनिवार और रविवार को होगा नामांकन
यूपी निर्वाचन आयोग ने इस बार पंचायत चुनाव चार चरण में कराने का ऐलान किया है. जबकि पहले चरण में जिन 18 जिलों में नामांकन हो रहे हैं उनमें आगरा, गोरखपुर, सहारनपुर, गाजियाबाद, अयोध्या, रामपुर, बरेली, हाथरस, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, जौनपुर और भदोही शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज