लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव ही नहीं, राहुल के इस बड़े मिशन पर यूपी आ रही हैं प्रियंका गांधी!
Lucknow News in Hindi

Amit Tiwari | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 25, 2019, 8:28 AM IST
लोकसभा चुनाव ही नहीं, राहुल के इस बड़े मिशन पर यूपी आ रही हैं प्रियंका गांधी!
प्रियंका गांधी की फाइल फोटो

करीब तीन दशक से कांग्रेस यूपी में हाशिए पर है. केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के बावजूद उसका प्रदर्शन यूपी में अच्छा नहीं रहा है. चाहे विधानसभा हो या लोकसभा कांग्रेस का प्रदर्शन लगातार गिरता रहा.

  • Share this:
कांग्रेस ने महज लोकसभा चुनाव को देखते हुए ही प्रियंका गांधी को महासचिव बनाते हुए पूर्वी यूपी का प्रभारी नहीं बनाया है. उन्हें यूपी की कमान देने के पीछे राहुल गांधी की एक बड़ी सोच और अहम मिशन भी है. करीब तीन दशक से कांग्रेस यूपी में हाशिए पर है. केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के बावजूद उसका प्रदर्शन यूपी में अच्छा नहीं रहा है. चाहे विधानसभा हो या लोकसभा कांग्रेस का प्रदर्शन लगातार गिरता रहा. यही वजह है कि राहुल ने प्रियंका को सियासी समर में उतारकर जहां गठबंधन और बीजेपी को यह संदेश दिया है कि वह फ्रंटफुट पर खेलेगी, वहीं उसकी नजर 2022 के विधानसभा चुनाव पर भी है.

अमेठी में बोले राहुल गांधी- हम बीजेपी को मिटाने नहीं, हराने आए हैं

दरअसल यूपी में एक अदद चेहरे की तलाश में हताश कार्यकर्ता प्रियंका के आने के बाद से उत्साहित हैं. अपने दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी हर जगह यह कहते नजर आए कि, "मैं प्रियंका को ले आया. एक बात सुन लो मेरी बहन सिर्फ दो महीने के लिए नहीं आई है. वह यूपी में एक बड़े मिशन पर लाई गई है. अब यूपी में भी कांग्रेस का मुख्यमंत्री बनेगा. लोकसभा चुनाव भी दमदारी से लड़ेंगे. हम फ्रंटफुट पर छक्का मारकर खेलेंगे और केंद्र में कांग्रेस का पीएम व यूपी में सीएम बनाएंगे."

वाराणसी में लगे पोस्टर- काशी की जनता करे पुकार, प्रियंका गांधी हो सांसद हमार



अमेठी में कई जगह राहुल इस बात को कहते नजर आए कि कांग्रेस 2022 के विधानसभा चुनाव में यूपी में सरकार बनाएगी. लोकसभा चुनाव भी दमदार तरीके से लड़ेगी. राहुल गांधी लोकसभा चुनाव तो दमदारी से लड़ने की बात करते हैं, लेकिन साथ ही उनका पूरा फोकस आगामी विधानसभा चुनाव पर है, जिसमें अभी तीन साल की देरी है.

राहुल के इस बयान पर पॉलिटिकल पंडितों का कहना है कि प्रियंका की एंट्री महज लोकसभा चुनाव नहीं है. दरअसल कांग्रेस 2022 के लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में एक चेहरा देना भी है. विशेषज्ञों का कहना है कि दो महीने के भीतर होने वाले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन को सुधारना प्रियंका के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. लिहाजा कांग्रेस दूर की रणनीति पर काम कर रही है. इसके अलावा वह सियासत की दृष्टिकोण से यूपी की सत्ता में वापसी चाहती है, जिससे केंद्र की सत्ता में उसकी पकड़ मजबूत बने.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2019, 8:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर