Home /News /uttar-pradesh /

notice issued to private schools buying uniforms and books from select shops nodelsp

चुनिंदा दुकानों से यूनिफार्म और किताबों की खरीद कराने वाले विद्यालयों पर कार्रवाई, 11 को नोटिस जारी

कई स्‍कूलों पर कार्रवाई हुई है जिसमें जयपुरिया स्‍कूल की दो ब्रांच शामिल हैं. (फोटो साभार-जयपुरिया स्‍कूल)

कई स्‍कूलों पर कार्रवाई हुई है जिसमें जयपुरिया स्‍कूल की दो ब्रांच शामिल हैं. (फोटो साभार-जयपुरिया स्‍कूल)

UP Private School Notice: यूपी सरकार निजी विद्यालयों पर भी सख्त दिख रही है. चुनिंदा दुकानों से नये सत्र की किताबें और यूनिफार्म खरीद कराने पर अभिभावकों ने शिकायत की. इसके बाद 11 स्कूल प्रबंधकों को नोटिस जारी कर दिया गया.

लखनऊ. विद्यालयों में नया सत्र शुरू होने के बाद से किताब, स्टेशनरी और यूनिफार्म की खरीद अभिवावकों ने शुरू कर दी है. ज्यादातर अभिभावकों के आरोप हैं कि स्कूल प्रबंधन चुनिन्दा स्टेशनरी की दुकानों से ही किताब, ड्रेस और स्टेशनरी खरीदने के लिए बाध्य करते रहते हैं. जिस वजह से कई गुना दामों पर अभिभावक राजधानी लखनऊ में किताबें खरीदने को मजबूर हैं. इसी को लेकर मिली शिकायतों पर 11 निजी स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं.

बीते 13 अप्रैल को जिला विद्यालय निरीक्षक डा. अमरकांत सिंह ने यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड और सीआईएससीई बोर्ड द्वारा संचालित सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों-प्रबंधकों को निर्देश पत्र जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि किसी भी छात्र को पुस्तकें, यूनिफार्म, स्टेशनरी, जूते, मोजे किसी विशिष्ट दुकान से खरीदने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. स्कूल द्वारा जारी सूची में किसी भी दुकान का नाम प्रदर्शित नहीं होना चाहिए, यदि इन नियमों को उल्लघंन किया जाएगा या शिकायत मिलेगी तो विद्यालय प्रबंधक-प्रधानाचार्य के विरुद्ध जरूरी विधिक कार्रवाई की जाएगी.

इसी कड़ी में आज उत्तर प्रदेश पुस्तक व्यापार मंडल के महामंत्री उमेश कुमार की तरफ से उत्तर प्रदेश अनऐडेड स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल के विद्यालय संत जोसेफ सहित 11 विद्यालयों के खिलाफ मुख्यमंत्री सहित शिक्षा विभाग के सभी आला अफसरों को लिखित शिकायत की गई. जिस के क्रम में आज DIOS लखनऊ ने 11 निजी स्कूलों के प्रबंधक को कड़ी चेतावनी देते हुए नोटिस जारी कर दी.

नोटिस में चेतावनी देते हुए लिखा गया है कि यदि उक्त अधिनियम में दी गई व्यवस्था का उल्लंघन पाया जाएगा अथवा प्राप्त शिकायत की पुष्टि होगी तो विद्यालय के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी.

इन स्कूलों के खिलाफ जारी हुई नोटिस

जिन स्कूलों को नोटिस जारी किया गया उनमें सेठ एमआर जयपुरिया राजाजीपुरम, सेठ एमआर जयपुरिया गोमती नगर, विबग्योर स्कूल, विराम खंड-2 गोमती नगर. सेकंड हाई स्कूल राजीव नगर खारिका तेलीबाग, रेड रोज सीनियर सेकेंडरी स्कूल विष्णु लोक राजाजीपुरम व गोमती नगर शाखा, स्टेला मैरी स्कूल आशियाना कानपुर रोड, सेंट थॉमस एकेडमी सरोजनी नगर, लखनऊ पब्लिक स्कूल वृंदावन योजना, सेंट एंथोनी स्कूल पारा राजाजीपुरम, रेस्फिल एकडेमी कल्याणपुर लखनऊ, सेंट जोसेफ स्कूल राजाजीपुरम ठाकुरगंज सीतापुर रोड ब्रांच शामिल हैं.

Tags: CM Yogi Adityanath, Lucknow news, UP news, UP School

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर