योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा और होगी मजबूत, SPG की तर्ज पर SSG का होगा गठन

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 28, 2019, 11:49 AM IST
योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा और होगी मजबूत, SPG की तर्ज पर SSG का होगा गठन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा होगी और मजबूत.

यह सुरक्षा पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी दी जाएगी. एसएसजी के गठन के लिए मंथन जारी है.

  • Share this:
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सुरक्षा घेरा और चुस्त-दुरुस्त होगी. केंद्र की एसपीजी (SPG) सुरक्षा की तर्ज पर अब यूपी में स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (Special Security Group)(एसएसजी) का गठन होगा. इसमें पीएसी और एटीएस के कमांडो शामिल होंगे. यह सुरक्षा पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी दी जाएगी. एसएसजी के गठन के लिए मंथन जारी है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की अध्यक्षता में मंगलवार को इस मुद्दे पर बैठक हुई. इसमें अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा की ओर से एसएसजी के गठन को लेकर भेजे गए प्रस्ताव पर चर्चा हुई.

इस बैठक में कई मुद्दों पर रिपोर्ट तलब की गई है. मसलन एसएसजी में तैनात होने वाले सुरक्षा कर्मियों व कांडों के प्रशिक्षण की व्यवस्था का मुद्दा भी शामिल है. जानकारों के मुताबिक एसएसजी के गठन होने के बाद मुख्यमंत्री की सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक होने की कोई संभावना नहीं रह जाएगी.

पहले भी शुरू हुई थी कवायद

मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर एसएसजी के गठन का प्रस्ताव कई वर्ष पहले ही आया था. अब योगी सरकार में इसको अमल में लाने पर कवायद तेज हो गई है. बता दें इंटेलीजेंस रिपोर्ट के बाद मुख्यमंत्री ऑफिस के शीशों को बुलेट प्रूफ बनाने का प्रस्ताव पहले ही पास हो चुका है. लिहाजा सीएम ऑफिस की भी सुरक्षा आने वाले दिनों में चाकचौबंद होगी.

मायावती के समय में इस तरह की थी व्यवस्था

बता दें जब 2008 में मायवती सूबे की मुख्यमंत्री थीं तो उनके दौरे के दौरान ऐसी व्यवस्था की गई थी. दरअसल, तत्कालीन मनमोहन सरकार से उन्होंने एसपीजी सुरक्षा की मांग की थी. उन्होंने खुद की जान का खतरा बताया था. लेकिन जब एसपीजी सुरक्षा नहीं मिली तो गृह विभाग ने उनकी सुरक्षा में अलग से ऐसी व्यवस्था की थी, जिसमे एसपीजी की तर्ज पर कमांडो उनके साथ रहे थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 9:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...