UP में अब भूख से नहीं मरेगी गाय, CM योगी ने लिया बड़ा फैसला
Lucknow News in Hindi

UP में अब भूख से नहीं मरेगी गाय, CM योगी ने लिया बड़ा फैसला
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) ने एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से गायों का पेट भी भरेगा और यूपी में प्रदूषण (Pollution) भी नहीं फैलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 27, 2020, 10:08 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. बड़ी संख्या में गाय (Cow) गौशालाओं में दम तोड़ रही हैं. कभी हफ्तेभर बाद तो कभी महीने में एक-दो बार गायों के भूख से मरने की खबरें सामने आती हैं. लेकिन अब गाय भूख से दम नहीं तोड़ेंगी. उन्हें गौशालाओं (Goshala) में खाने को भरपेट चारा दिया जाएगा. इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) ने एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से गायों का पेट भी भरेगा तो यूपी में प्रदूषण भी कम होगा. इसके लिए सरकार अलग से बजट जारी करेगी. इस बारे में पशुपालन विभाग की ओर से सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों समेत और भी दूसरे विभागों के अधिकारियों को लेटर भेज दिया गया है.

गायों के लिए ऐसे होगा चारे का इंतजाम
मनोज कुमार (प्रमुख सचिव, उत्तर प्रदेश शासन) ने पत्र जारी करते हुए लिखा है कि फसल कटाई के दौरान बाज़ार में भूसा सस्ते दाम पर मिल जाता है. लेकिन, कुछ दिन बाद ही भूसे के दाम बढ़ जाते हैं. इसके चलते गौशालाओं में भूसे का इंतज़ाम करना मुश्किल हो जाता है. गौशालाओं के कायदे-कानून के मुताबिक वहां भूसे का स्टॉक भी नहीं किया जा सकता है. ऐसे में गायों को भूसा खिलाना मुश्किल हो जाता है. इसी परेशानी का रास्ता निकालने के लिए यह योजना शुरू की गई है.

ये भी पढ़ें- हज यात्रा 2021 में महिलाओं को ऐसे फायदा पहुंचाने जा रही है केन्द्र सरकार
खेत में पड़े इस चारे पर है सरकार की नज़र


प्रमुख सचिव मनोज कुमार ने योजना का ज़िक्र करते हुए कहा है कि यूपी में भी काफी जगहों पर अब हॉर्वेस्टर से फसलों की कटाई होती है. इसके बाद खेतों में फसल का काफी हिस्सा छूट जाता है. इससे किसान को अगली फसल के लिए खेत तैयार करते वक्त काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां तक कि किसान उसे खेत में भी जला देते हैं, जिससे प्रदूषण फैलता है.

cow, cow shelter, starvation, UP, CM Yogi adityanath, big decision, goshala, animal husbandry department, गाय, गौ आश्रय, भुखमरी, यूपी, सीएम योगी आदित्यनाथ, बड़ा फैसला, गोशाला, पशुपालन विभाग
Demo Pic.


अब गौशालाओं तक ऐसे पहुंचेगा भूसा
सरकार का कहना है कि किसान जिस पुआल को खेत साफ करने के लिए जला देता है उसे सीधे गौशालाओं के लिए खरीदा जाएगा. गौशाला रोज़नदारी पर मजदूर रखेगी. यह मजदूर खेत में जाकर फसल के उस बचे हुए हिस्से को कटेंगे. उसे जमा करेंगे और ट्रांसपोर्ट कर गौशाला तक पहुंचाएंगे. गौशालाओं में भी गायों की देखभाल के लिए मैनपॉवर बढ़ाई जाएगी. इसके लिए गौशालाओं को अलग से बजट भी दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading