लाइव टीवी

यूपी में अब इमरजेंसी होने पर अब 100 नंबर नहीं डायल कीजिए 112, योजना 26 अक्टूबर से लागू

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 23, 2019, 4:18 PM IST
यूपी में अब इमरजेंसी होने पर अब 100 नंबर नहीं डायल कीजिए 112, योजना 26 अक्टूबर से लागू
उत्तर प्रदेश में सभी आपातकालीन सेवाओं का एक 112 नंबर लागू होने जा रहा है.

यूपी 100 के एडीजी, असीम अरुण ने बताया कि सभी आपात सेवाओं (Emergency Services) को देने वाले वाहन चाहे वह पुलिस के हों, एंबुलेंस या फायर सर्विस आदि में 112 का 'लोगो' (LOGO) लगा होगा, ताकि इन्हें आसानी से पहचाना जा सके.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लोगों को इमरजेंसी के दौरान पुलिस, फायर, एंबुलेंस और जीवन रक्षक एजेंसियों की आपातकालीन सेवाओं (Emergency Services) से संपर्क करने में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 26 अक्टूबर से प्रदेश की जनता सिर्फ 112 नंबर डायल कर इनमें से किसी भी आपातकालीन सेवा की सहायता ले सकती है. यूपी 100 के एडीजी, असीम अरुण ने बताया कि सभी आपात सेवाओं को देने वाले वाहन चाहे वह पुलिस के हों, एंबुलेंस या फायर सर्विस आदि में 112 का 'लोगो' (LOGO) लगा होगा, ताकि इन्हें आसानी से पहचाना जा सके.

डायल 112 LOGO हुआ जारी

इस लोगो में भारतीय तिरंगे पर कॉल एक्सेप्ट का चिन्ह है, वहीं बताया गया है क ये एक राष्ट्रीय सेवा है. 112 का नीला रंग भारतीय ध्वज के अशोक चक्र से लिया गया है और तत्काल व त्वरित कार्रवाई को चिन्हित करने के लिए फॉन्ट को आगे की ओर तिरछा किया गया है. उन्होंने बताया कि लोगो में ऊपर और नीचे के दो बैंड से राज्य अैर आपातकालीन सेवा को इंगित किया गया है. दोनों बैंड के आकार यह दर्शाते हैं कि गति एक प्राथमिक आवश्यकता है.

112
112 का लोगो दो महीने में यूपी के हर आपातकालीन वाहन पर नजर आने लगेगा.


दो महीने में हर गाड़ी में बदल जाएंगे LOGO

असीम अरुण ने बताया कि ये लोगो कुणाल रंजन ने डिजाइन किया है. वह एनआईएफटी, नई दिल्ली से डिजाइन में स्नातक हैं. उनहें टेलीविजन, एडवर्टाइजिंग, इवेंट्स में 20 वर्षों से अधिक का अनुभव प्राप्त है.
एडीजी कहते हैं कि ये लोग रिफ्लेक्टिव आपातकालीन वाहनों के बाईं और दाईं तरफ के दरवाजों व पीछे की तरफ लगाया जाएगा. ये रात में भी दिखाई देगा. उन्होंने बताया कि आपातकालीन सेवा की सभी गाड़ियों में 112 लोगो की ग्राफिक्स बदलने की प्रक्रिया में दो महीने का समय लगेगा, इसके लिए सभी जिलों को धनराशि आवंटित की जा रही है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

कांग्रेस से 'दूर' हो रहीं MLA अदिति सिंह के भाई को प्रियंका ने कराई ज्वानिंग

पहली बार UP उपचुनाव लड़ रही बसपा के लिए नतीजे तय करेंगे 2022 का भविष्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 4:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...