UP: 32 लाख प्रवासी श्रमिकों को 15 जून से रोजगार देने की तैयारी में योगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍नाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि अनलॉक की शुरुआत के साथ ही एक्सप्रेसवे, मेडिकल कॉलेज, यूनिवर्सिटी, सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है. जहां उन्‍हें काम दिया जा सकता है.

  • Share this:
लखनऊ. अलग-अलग राज्यों से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पहुंचे करीब 32 लाख प्रवासी श्रमिकों और कामगारों (Migrant Workers) को 15 जून से रोजगार मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने व्यापक दिशा निर्देश दिए हैं. रविवार को अनलॉक समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण, उद्योग, कृषि व अन्य क्षेत्रों में रोजगार के अवसर तलाशे जाएं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनलॉक की शुरुआत के साथ ही एक्सप्रेसवे, मेडिकल कॉलेज, यूनिवर्सिटी, सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है. इन क्षेत्रों में श्रमिकों को रोजगार दिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की कई योजनाओं में भी रोजगार के अवसर हैं, जिससे प्रदेश का नव निर्माण किया जा सकता है.

अभी तक 32 लाख प्रवासी पहुंचे यूपी
अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि देश में सबसे अधिक कामगार यूपी में आए हैं. दक्षिण के राज्यों से भी कामगार प्रदेश में पहुंचे हैं. उन्होंने बताया कि अभी तक दूसरे राज्यों से 1680 ट्रेनों से लगभग 22.81 लाख श्रमिकों को लाए जाने की व्यवस्था की गई है. इनमें 1629 ट्रेनों से 22.01 लाख लोग प्रदेश में पहुंच चुके हैं. इसके अलावा बसों, निजी वाहनों व अन्य माध्यमों से अब तक प्रदेश में 32 लाख लोग आ चुके हैं.
तेजी से बढ़ रहा संक्रमण


तमाम कवायदों के बीच यूपी में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. तानाज आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 17 दिनों में संक्रमितों की संख्या दोगुने से भी ज्यादा हो गई है. पहले पांच हजार संक्रमित 79 दिनों में मिले थे. लेकिन प्रवासी श्रमिकों के पहुंचने से संक्रमितों की संख्या अमे इजाफा हो रहा है. रविवार को जारी आंकड़े के मुताबिक प्रदेश में अब तक 10536 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. लेकिन सुखद बात ये है कि मरीज तेजी से ठीक भी हो रहे हैं. प्रदेश भर के विभिन्न जिलों से 6185 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. वर्तमान में एक्टिव केसों की कुल संख्या 4076 है.

ये भी पढ़ें:

COVID-19 : UP में कोरोना के 433 नए केस, संक्रमितों की संख्‍या 10536 हुई

योगी सरकार की हरी झंडी के बावजूद नहीं खुलेंगे ये प्रमुख मंदिर, जानें वजह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज