यूपी के ODOP प्रोडक्ट को मिला 4 मशहूर फैशन डिजाइनर्स का साथ, जुड़े रितु बेरी, मनीष मल्होत्रा जैसे नाम
Lucknow News in Hindi

यूपी के ODOP प्रोडक्ट को मिला 4 मशहूर फैशन डिजाइनर्स का साथ, जुड़े रितु बेरी, मनीष मल्होत्रा जैसे नाम
मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा और रितु बेरी

उत्तर प्रदेश में वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के तहत वस्त्र, हथकरघा, टेक्सटाइल, कारपेट, हैंडीक्राफ्ट, होम डेकोर एवं लेदर प्रोडक्ट्स की ब्रांडिंग पैकेजिंग को लेकर देश के मशहूर फैशन डिजाइनरों को जोड़ा जा रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की खादी को अंतराष्ट्रीय स्तर की पहचान दिलाई जा सके, लोग इसके महत्व को समझ सकें, कैसे खादी को फैशन से जोड़ा जा सके? कैसे खादी से जुड़े लोगों की आय को बढ़ाया जा सके? इन तमाम बिंदुओं को योगी सरकार ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. इसी क्रम में प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्दार्थनाथ सिंह (Sidhartha Nath Singh) और विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) ने भारत के अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फैशन डिज़ाइनर्स रितु बेरी (Ritu Beri), जेजे वाल्या, मनीष मल्होत्रा (Manish Malhotra) और रीना ढाका के साथ एक वेबिनार का आयोजन किया.

डिजाइनिंग और पैकेजिंग में ट्रेनिंग

वेबिनार का उद्देश्य इन मशहूर डिज़ाइनर्स को वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) कार्यक्रम में वस्त्र, हथकरघा, टेक्सटाइल, कारपेट, हैंडीक्राफ्ट, होम डेकोर एवं लेदर प्रोडक्ट्स बनाने वाले कारीगरों के साथ समन्वय कर डिज़ाइन, पैकेजिंग, ब्रांडिंग, मार्केटिंग व उत्पाद की गुणवत्ता में वृद्धि के लिए प्रशिक्षण देने के लिए आमंत्रित करना है. वेबिनार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ ने कहा कि “यह प्रक्रिया ‘Backward Linkage’ को मजबूती प्रदान करेगा, जिसके फलस्वरूप ‘forward linkage’ भी मजबूती प्राप्त करेगा.



देश-विदेश में उत्पाद बेचने के नए मौके खोलने की कवायद
प्रदेश सरकार योजनाबद्ध तरीके से ओडीओपी उत्पाद से जुड़े हुए कारीगरों की आय में वृद्धि करने के लिए और इन उत्पादों को देश एवं विदेश में विशेष पहचान दिलाने के लिए संकल्पबद्ध है. कुछ विशेष उत्पाद लम्बे समय से बनते चले आ रहे हैं व उसी पुरानी डिज़ाइन एवं कार्यशैली पर आधारित हैं. इन डिज़ाइनर्स की  कार्यक्रम में सहभागिता से उत्पाद से जुड़े हुए कारीगरों को नये डिज़ाइन व नयी तकनीक तथा कार्यशैली में सुधार के साथ-साथ उत्पादों को बेचने हेतु देश-विदेश में नए अवसर भी प्राप्त होंगे.

ट्रेनिंग से कारीगरों की जीवनशैली भी सुधरेगी: नवनीत सहगल

नवनीत सहगल अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा इन डिज़ाइनर्स को आमंत्रित करते हुए विभाग द्वारा हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इन डिज़ाइनर्स के ओडीओपी कार्यक्रम से जुड़ने से कारीगरों की न केवल आय में वृद्धि होगी, साथ ही जीवन शैली में भी सुधर आएगा. सभी फैशन डिज़ाइनर्स ने इस पर सहमति जताई और मंत्री एवं नवनीत सहगल को धन्यवाद प्रदान करते हुए इस सम्बन्ध में हर सम्भव प्रयास करने का आश्वासन दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज