Home /News /uttar-pradesh /

omg news monkey forest will built in lucknow plan to plant fruit trees nodark

Lucknow News: लखनऊ में बंदरों को मिलेगा अपना आशियाना, फलदार पेड़ लगाने की योजना के साथ ये हैं खासियतें

Monkey Forest in Lucknow: लखनऊ वासियों को बंदरों के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए वानर वन बनाया जाएगा. इस वानर वन में फलदार पौधे भी लगाए जाएंगे. इसके साथ ही इसमें बंदरों के लिए खाने-पीने का पूरा इंतजाम किया जाएगा. इसका उद्देश्य बंदरों का एक स्थाई ठिकाना बनाना है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- अंजलि सिंह राजपूत

    लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ के रहने वाले लोगों को बंदरों के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए वानर वन (Monkey Forest) बनाया जाएगा. इस वानर वन में फलदार पौधे भी लगाए जाएंगे. इसके साथ ही इसमें बंदरों के लिए खाने-पीने का पूरा इंतजाम किया जाएगा. इसका उद्देश्य बंदरों के लिए एक स्थाई ठिकाना बनाना है, जहां पर उन्हें हर तरह की वीआईपी सुविधा मिलेगी और उनका खुद का आशियाना भी होगा. वानर वन बनने के बाद बंदरों को खाने पीने के लिए अब दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही लोगों को भी बंदरों के आतंक से छुटकारा मिल जाएगा. बंदर इसी वन में रहेंगे और यहीं खाएंगे. उन्हें इससे बाहर निकलने की जरूरत महसूस ही नहीं होगी.

    लखनऊ के जिलाधिकारी ने एक बैठक में वानर वन बनाने का निर्णय लिया. वानर वन बनकर तैयार होने से बाहर घूमने वाले बंदरों को इसमें रोककर रखने के लिए फलदार पेड़ों को भी लगाए जाने का प्रस्ताव है, ताकि उन्हें वहां से बाहर निकलने की जरूरत ही न महसूस हो. जिले में पौधरोपण को लेकर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने जिला वृक्षारोपण समिति व जिला गंगा समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. वानर वन में बंदरों के खाने-पीने की पर्याप्त व्यवस्था होगी. जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को वानर वन स्थापित करने के लिए वन क्षेत्र में जगह तलाशने के निर्देश दिए हैं.

    आबादी से दूर ही रखा जाएगा बंदरों को
    सीडीओ रिया केजरीवाल ने बताया कि वानर वन के लिए वन क्षेत्र की जगह तलाशी जा रही है, क्योंकि अगर ग्रामीण इलाके में जगह को तलाशेंगे तो बंदर एक बार फिर आबादी के बीच में ही आ जाएंगे. इससे लोगों को दिक्कत होगी और इसे बनाने का मकसद कामयाब नहीं होगा. ऐसे में वन क्षेत्र में ही जगह तलाशी जा रही है, जहां पर फलदार पेड़ हों जिनके बीच में वानर आसानी से रह सकें और उन्हें खाने-पीने की सारी व्यवस्था वहीं पर मिल जाए. उन्होंने यह भी साफ किया है कि नगर निगम की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी कि वह इनको पकड़कर वानर वन में लेकर जाएगा बल्कि नेचुरल तरीके से बंदर वहां पर आएंगे और वहीं रहेंगे.अभी बंदर शहर की ओर इसलिए आते हैं क्योंकि वन क्षेत्रों में फलदार पौधे नहीं मिलते हैं.

    Tags: Lucknow news, Lucknow News Update, Monkeys problem

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर