लाइव टीवी

गांधी जयंती पर विशेष सत्र का बहिष्कार करने पर CM योगी ने विपक्ष को बताया दुर्योधन

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 2, 2019, 12:29 PM IST
गांधी जयंती पर विशेष सत्र का बहिष्कार करने पर CM योगी ने विपक्ष को बताया दुर्योधन
विधानसभा के विशेष सत्र को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया संबोधित

सदन को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्सर विपक्ष इस बात की मांग करता था कि उसे पार्टी लाइन से हट कर अपनी बात रखने का मौका मिले. आज जब मौका दिया गया है तो वह मौजूद नहीं है

  • Share this:
लखनऊ. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversary) के मौके पर 36 घंटे के लिए बुलाई गई यूपी विधानसभा (UP Assembly) के विशेष सत्र (Special Session) का बहिष्कार करने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने विपक्ष की तुलना दुर्योधन से की. सदन को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्सर विपक्ष इस बात की मांग करता था कि उसे पार्टी लाइन से हट कर अपनी बात रखने का मौका मिले. आज जब मौका दिया गया है तो वह मौजूद नहीं है. मुझे आश्चर्य है कि इस पर सबने अपनी सहमति दी, लेकिन अब जब सरकार आगे आई है तो विपक्ष नही है. उन्होंने विपक्ष के बहिष्कार को सदन, गरीबों और बापू का अपमान बताया.

बता दें सूबे की योगी सरकार ने गांधी जयंती के मौके पर 36 घंटे का विशेष सत्र बुलाया है. लगातार 36 घंटे चलने वाले इस सत्र के दौरान संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के लक्ष्यों पर चर्चा होगी. विशेष सत्र की शुरुआत के बाद सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "स्वच्छता के लिए 23 करोड़ उत्तर प्रदेश की जनता को मैं धन्यवाद देता हूं. स्वच्छ भारत मिशन देश के लिए आज एक जन आंदोलन बन गया है. प्लास्टिक मुक्त उत्तर प्रदेश के संकल्प के साथ आज सभी मंत्रियों ने 110 वार्डों में जागरूकता की है. 2019 लोकसभा के चुनाव में जनता ने बता दिया है कि अब जातियां सिर्फ वोट के लिए नहीं हैं. अब सभी विकास के साथ हैं. इस वजह से विपक्ष तिलमिलाया हुआ है. जिन लोगों ने गांधी जी के नाम पर सत्ता चलाई, उनका गांधी जयंती के अवसर पर सदन का बहिष्कार करना शर्मशार है. जो विधायक अपनी विधानसभा को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अग्रणीय काम करता है उसको सम्मानित किया जाना चाहिए. स्वच्छ भारत मिशन में उत्तर प्रदेश की सहभागिता किसी से छुपी हुई नहीं है. दो करोड़ 61 लाख गरीबों को शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं. यही स्पीड है भारतीय जनता पार्टी की सरकार की. समाजवादी पार्टी की सरकार में क्या स्थिति थी सभी जानते हैं. उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है. आबादी भी सबसे ज्यादा है. वेक्टर जनित रोग हमेशा एक समस्या रही है, लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के बाद से इसमें बड़े स्तर पर गिरावट देखी गई है."

मुख्यमंत्री ने विपक्ष की तुलना दुर्योधन से की

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "यूपी से गरीबी को पूर्णतया समाप्त करना है. भुखमरी की समाप्ति करना है. अच्छा स्वास्थ्य और अच्छा जीवन, साफ पानी, अच्छी शिक्षा, अच्छा काम और आर्थिक विकास के लक्ष्य को शामिल करना है. शहरी और सामुदायिक विकास को करना, जलवायु परिवर्तन, भूमि पर जीवन लक्ष्य को शामिल करना है. लेकिन दुर्भाग्य है विपक्ष दुर्योधन के महाभारत में कही उक्ति को चरितार्थ कर रहा है. गांधी जी के नाम पर सत्ता पाने वाले आज ऐसा अपमान कर रहे हैं. सतत विकास पर चर्चा करें, जिसमें सदन की विशेष भूमिका है. आज प्रस्ताव पर चर्चा है तो विपक्ष अनुपस्थित है. जिन्होंने 15 सालों तक जंगलराज स्थापित किया, वह वंशवाद और जातिवाद से निवृत्त नहीं कर सकते. आज कांग्रेस पार्टी गांधी जी का अपमान कर रही है. हम स्वावलंबन की बात करते हैं तो ये परावलम्बन की बात करते हैं. हम स्वदेशी की बात करते हैं तो ये विदेशी की बात करते हैं.

ये भी पढ़ें

आपके साथ भी हो सकता है ATM फ्रॉड! यूट्यूब से चोरों ने सीखा शातिर तरीका

गोरखपुर: मकान बेचने से मना किया तो एक सांस में पत्नी को दिया तीन तलाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर