होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /शिक्षक दिवस पर UP की 40 जेलों से रिहा किए गए 131 कैदी

शिक्षक दिवस पर UP की 40 जेलों से रिहा किए गए 131 कैदी

प्रतीकात्मक फोटो- ग्रेटर नोएडा पुलिस ने ऐसे गिरोह का खुलासा किया है जो जेल के अंदर नशे का सामान ले जाता था.

प्रतीकात्मक फोटो- ग्रेटर नोएडा पुलिस ने ऐसे गिरोह का खुलासा किया है जो जेल के अंदर नशे का सामान ले जाता था.

प्रदेश की 40 जेलों में बंद इन कैदियों में जिला कारागार आगरा से सर्वाधिक 15 बंदी, जिला मेरठ व गौतमबुद्ध नगर से आठ-आठ कैद ...अधिक पढ़ें

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की 131वीं जयन्ती ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर राज्य की 40 जेलों में कैद 131 कैदियों को रिहा कर दिया. ये सभी कैदी अपनी मूल सजा काट चुके थे, लेकिन जुर्माने की राशि नहीं भर पाने की वजह से जेल में थे. उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन 131 बंदियों पर लगाए गए जुर्माने की कुल धनराशि 19,05,734 रुपए है, जो प्रदेश के विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, स्वयंसेवी और सामाजिक संस्थाओं की मदद से जमा की गई.

    आगरा से रिहा किए गए सर्वाधिक कैदी
    प्रदेश की 40 जेलों में बंद इन कैदियों में जिला कारागार आगरा से सर्वाधिक 15 बंदी, जिला मेरठ और गौतमबुद्ध नगर से आठ-आठ कैदी रिहा किए गए. वहीं केंद्रीय कारागार नैनी (प्रयागराज), वाराणसी और जिला कारागार वाराणसी से छह-छह कैदी, जिला कारागार झांसी, लखनऊ, अयोध्या, कानपुर नगर, बरेली और केन्द्रीय कारागार आगरा से पांच-पांच कैदी छोड़े गए.

    जिला कारागार रायबरेली, अलीगढ़ तथा केन्द्रीय कारागार फतेहगढ़ से चार-चार बंदियों को, जिला कारागार एटा, सोनभद्र तथा हरदोई से तीन-तीन और केंद्रीय कारागार बरेली, जिला कारागार पीलीभीत, उरई, खीरी, गोरखपुर, गाजियाबाद, सुल्तानपुर, बुलंदशहर तथा चित्रकूट से दो-दो कैदियों को मुक्त किया गया. जिला कारागार बस्ती, सीतापुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, बदायूं, बागपत, कानपुर देहात, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद, बाराबंकी, शाहजहांपुर, इटावा तथा बिजनौर के एक-एक बंदी को रिहा किया गया.

    गणतंत्र दिवस पर भी हुई थी कैदियों की रिहाई
    इससे पहले 2019 के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में भी बरेली सेंट्रल जेल से 245 कैदियों को रिहाई दी गई थी. यूपी सरकार ने अगस्त 2018 में कैदियों की समय पूर्व रिहाई के लिए बनाई गई स्थाई नीति के तहत इन कैदियों के रिहाई का आदेश जारी किया था.

    (एजेंसी से इनपुट के साथ)
    ये भी पढ़ें:

    यूपी विधानसभा उपचुनाव से पहले BSP संगठन में मायावती ने किए ये बड़े बदलाव

    पटना में दुकान के अंदर लूटपाट, विरोध करने पर व्यवसायी को मारी गोली

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Teachers day, Up news in hindi, UP police

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें