होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Lucknow: ODOP मेले में खरीदिए आंध्र प्रदेश की बेहतरीन साड़ियां, और भी बहुत कुछ...

Lucknow: ODOP मेले में खरीदिए आंध्र प्रदेश की बेहतरीन साड़ियां, और भी बहुत कुछ...

Lucknow News: इस प्रदर्शनी में लखनऊ का चिकन, हाथों के बनाए हुए हैंडीक्राफ्ट सामान के साथ ही कानपुर का लेदर, झांसी की दर ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ: आप एक ही छत के नीचे यूपी के 75 जिलों से लेकर बिहार, आंध्र प्रदेश के मशहूर कपड़े और सामान बेहद सस्ती दरों पर खरीदारी करने का लाभ उठा सकते हैं. राजधानी लखनऊ के शहीद पथ के पास स्थित अवध शिल्पग्राम में वोकल फॉर लोकल थीम पर आधारितएक जनपद एक उत्पाद (ODOP) की प्रदर्शनी लगाई गई है. 23 सितंबर से शुरू हुई प्रदर्शनी 2 अक्टूबर तक चलेगी. सुबह 10:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक आप खरीददारी कर सकते हैं. इस पूरी प्रदर्शनी की खास बात यह है कि देशभर के कोने-कोने से आए हुए कारीगरों ने अपने हाथों के बनाए हुए सामानों की प्रदर्शनी लगाई है जो कि लोगों को खूब पसंद आ रही है.

कन्नौज का इत्र और अमेठी के मूंज प्रोडेक्ट 
इस प्रदर्शनी में कन्नौज के इत्र की खुशबू लोगों को आकर्षित कर रही है. जिसमें मिट्टी की खुशबू वाला इत्र बहुत पसंद किया जा रहा है. इसके अलावा अमेठी से आए भवानी प्रसाद निषाद ने अमेठी का मूंज प्रोडक्ट का स्टाल लगाया है, जिसमें टोकरियां,पेन बॉक्स, पतली लकड़ी के बर्तन और चपाती रखने की टोकरी आदि मौजूद है जो लोगों को खासा पसंद आ रही है. यही वजह है कि इनके यहां से अब तक 40 हजार तक का सामान बिक चुका है.

आंध्र प्रदेश और बिहार के कारीगर भी आए
इस प्रदर्शनी में बिहार के भागलपुर से आए हुए कारीगरों ने भी अपने हाथों के बनाई हुई साड़ी, दुपट्टा और खास किस्म के कपड़ों की प्रदर्शनी लगाई है. साथ ही आंध्र प्रदेश से आए कारीगरों ने भी यहां साड़ियां और कपड़ों की प्रदर्शनी लगाई है.

आपके शहर से (लखनऊ)

थारू जनजाति ने भी लगाई प्रदर्शनी
ऐसा पहली बार हुआ है जब थारू जनजाति की महिलाओं ने थारू हथकरघा उत्पाद जो कि लखीमपुर से आई हैं उन्होंने लगाया है. इसमें पतली लकड़ियों से बने हुए बर्तनों को बेचा जा रहा है, जो कि लोग पसंद कर रहे हैं.

इन सामानों की भी खूब हो रही खरीदारी
इस प्रदर्शनी में लखनऊ का चिकन, हाथों के बनाए हुए हैंडीक्राफ्ट सामान के साथ ही कानपुर का लेदर, झांसी की दरी-बेडशीट के अलावा बुलंदशहर के कारपेट भी यहां पर बेहद सस्ती दरों पर उपलब्ध हैं.

इसके अलावा एटा और ललितपुर का सिल्क यहां की साड़ियां, मुरादाबाद का पीतल का सामान कॉपर और बस्ती के शुक्ला जी के अचार धूपबत्ती, लखनऊ की धूपबत्ती, बुलंदशहर की दरी का सामान, बनारसी साड़ियां, फर्रुखाबाद का प्रिंटिंग का सामान यहां किफायती दामों में उपलब्ध है. लोगों ने यहां तक कहा कि यही सामान मॉल में पहुंचने के बाद कई गुना ज्यादा दामों को बेचते हैं, जबकि यहां पर बहुत कम दाम में और अच्छी गुणवत्ता का सामान मिल रहा है.

Tags: Lucknow news, UP news, Yogi government

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें